उत्तराखंड: सूपी और कर्मी में फटा बादल, उफान पर सरयू नदी; अलर्ट

बागेश्वर जिले के कपकोट में सूपी और कर्मी में बादल फटा है। जिससे सरयू नदी उफान पर आ गर्इ है। क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 08:41 PM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 08:41 PM (IST)
उत्तराखंड: सूपी और कर्मी में फटा बादल, उफान पर सरयू नदी; अलर्ट
उत्तराखंड: सूपी और कर्मी में फटा बादल, उफान पर सरयू नदी; अलर्ट

बागेश्वर, [जेएनएन]: बागेश्वर जिले के कपकोट ब्लॉक स्थित सूपी व कर्मी क्षेत्र में बादल फटने से सरयू नदी उफना गई। सूचना मिलने पर जिलाधिकारी ने रात में बैठक कर अधिकारियों को दिशा-निर्देशित किया और सभी को अलर्ट मोड में कर दिया गया है। रुद्रप्रयाग के डोलिया में मलबा आने से केदारनाथ हाईवे दिनभर बंद रहा। राज्य में 72 से अधिक संपर्क मार्ग मलबे के कारण बंद पड़े हैं। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को राज्य में सामान्य से मध्यम के बीच बारिश रहेगी।   

मंगलवार रात बागेश्वर के कर्मी और सूपी क्षेत्र में बादल फटने की सूचना मिली। निर्जन क्षेत्र में यह घटना होने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन सरयू नदी का जल स्तर खतरे के निशान 870.70 मीटर पर पहुंच गया। आपातकालीन परिचालन केंद्र को सूचना मिलते ही आपदा की घटनाओं से निपटने के लिए बनाया इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम (आइआरएस) एक्टिवेट हो गया। आपदा का सायरन बज उठा, जिससे सभी लोगों की नींद खुल गई और वह सतर्क हो गए। लोग अपने घरों से निकलकर बाहर देखने लगे। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन केंद्र में आइआरएस से जुड़े अधिकारियों के साथ रात में बैठक की। जिलाधिकारी रंजना ने सभी संबंधित अधिकारियों को आपदा की हर घटना से निपटने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए। 

मौसम ने फिर रोकी कैलास यात्रियों की राह

पिथौरागढ़: बुधवार की सुबह मौसम की खराबी से कैलास मानसरोवर यात्रा फिर बाधित हो गई। हेलीकाप्टर एक ही बार उड़ान भर सके, जिसके चलते 10वें व 15वें दल के आने व वापसी वाले यात्री गंतव्य तक नहीं पहुंच सके। दूसरी ओर कैलास यात्रियों का 57 सदस्यीय 16वां दल दोपहर एक बजे काठगोदाम पहुंचा। यहां से दल को भीमताल भेजा गया। आइटीबीपी से मिली जानकारी के मुताबिक यात्रा पूरी कर लौट रहे दसवें दल के सात यात्रियों को बुधवार को गुंजी में ही रू कना पड़ा। हेलीकाप्टर एक ही उड़ान भर सका।

गुंजी से 12 यात्रियों को पिथौरागढ़ लाया गया। कैलास मानसरोवर यात्रा पर जा रहे 15वें दल के 10 यात्री बुधवार को गुंजी पहुंच गए। 18 यात्री अभी पिथौरागढ़ में ही हैं। गुरुवार को मौसम साफ रहने पर इन यात्रियों को गुंजी ले जाया जाएगा। यात्रा पूरी कर लौट रहा 13वां दल भारतीय पड़ाव कालापानी पहुंच गया है। 11वें दल के यात्री भी गुंजी में रुके हैं। 14वें दल के यात्रियों ने बुधवार को तिब्बत के डोलमा से कैलास परिक्रमा शुरू  कर दी। सभी दलों के यात्री सकुशल हैं। 

यह भी पढ़ें: टिहरी में भूस्खलन से दो मकान ध्वस्त, छह की मौत; एक लापता 

यह भी पढ़े: उत्तराखंड में आने वाले दिनों में और परीक्षा लेगा मौसम

यह भी पढ़ें: देहरादून में फटा बादल; चमोली में महिला की मौत; गंगा का जलस्‍तर बढ़ा

chat bot
आपका साथी