स्कूल में चीखने लगी 11 छात्राएं, मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता बागेश्वर एक इंटर कॉलेज की करीब 11 छात्राएं मंगलवार को जोर-जोर से ची

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 11:25 PM (IST)
स्कूल में चीखने लगी 11 छात्राएं, मचा हड़कंप
स्कूल में चीखने लगी 11 छात्राएं, मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : एक इंटर कॉलेज की करीब 11 छात्राएं मंगलवार को जोर-जोर से चीखने और चिल्लाने लगी, जिससे कॉलेज में अफरातफरी मच गया। कुछ अभिभावकों ने इसे दैवीय प्रकोप बताया जबकि डाक्टरों के अनुसार बेटियां मास हिस्टीरिया की शिकार हो सकती हैं।

लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज सनेती में करीब एक सप्ताह से छात्राओं के चिल्लाने और चीखने की आवाज से हर कोई परेशान है। मंगलवार की सुबह करीब दस बजे एकाएक कक्षा 11 की दो, नौ और दसवीं की नौ छात्राएं बेहोश हो गईं और चिल्लाने लगी। वह घरों में आयोजित जागर में नाचने वाले देव डागरियों की तरह हरकत करने लगीं। यह सिलसिला करीब एक बजे तक चला। शिक्षकों ने तत्काल अभिभावकों को भी बुला लिया। भभूति आदि भी छात्राओं को लगाई गई और उन्हें उनके अभिभावकों के साथ घर भेजा गया। रोज इस तरह की घटना होने से अन्य छात्राएं भी डरी हुई हैं। हालांकि डाक्टर इस तरह की हरकत को मास हिस्टीरिया बता रहे हैं।

-----------

16 ग्राम पंचायतों का है कॉलेज

क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता महेश भौर्याल ने बताया कि इंटर कॉलेज 16 ग्राम पंचायतों का है। जिसमें छात्राओं की संख्या अधिक है। वर्तमान में करीब 350 छात्र-छात्राएं यहां अध्ययन कर रही हैं। पिछले एक सप्ताह से रोज तीन से चार छात्राएं चिल्लाने लगती हैं। मंगलवार को करीब 11 छात्राओं के चीखने-चिल्लाने से अफरातफरी मच गई।

------------

मास हिस्टीरिया हो सकता है

डॉ. केपी वर्मा ने बताया कि उनकी टीम कालेज गई थी। छात्राएं मांस हिस्टीरिया की शिकार हो सकती हैं। फार्मासिस्ट आनंदी डंगवाल ने बताया कि छात्राओं के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

............

यह पिछले एक सप्ताह से हो रहा है। डॉक्टरों की टीम ने भी छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच की है, लेकिन बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं। डाक्टरों के अनुसार छात्राएं मास हिस्टीरिया की शिकार हो सकती हैं। कॉलेज में पठन-पाठन सुचारू है।

-जानकी रावत, प्रधानाचार्य

chat bot
आपका साथी