गाढ़ी कमाई का पैसा हड़पने वाला शातिर गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लोगों को लाभ दिलाने का झांसा देकर लाखों रुपये पार करने वाले ए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Feb 2019 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 11 Feb 2019 06:23 PM (IST)
गाढ़ी कमाई का पैसा हड़पने वाला शातिर गिरफ्तार
गाढ़ी कमाई का पैसा हड़पने वाला शातिर गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लोगों को लाभ दिलाने का झांसा देकर लाखों रुपये पार करने वाले एक सोसायटी के वाइस चेयरमैन को पुलिस ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के बाद पुलिस ने आरोपित को सोमवार को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। जबकि उसके अन्य साथियों की अभी तलाश की जा रही है।

कुछ सालों पहले नगर के चौघानपाटा में कुछ लोगों द्वारा एवरग्रीन को आपरेटिव सोसायटी नाम से एक संस्था कार्यालय खोला गया था। कंपनी के संचालकों ने लोगों को अधिक ब्याज देने के नाम पर अलग अलग योजनाओं में उनका पैसा जमा कराया, लेकिन जब योजना पूरी हुई तो सोसायटी द्वारा लोगों को करीब पैंतालिस लाख रुपये का भुगतान नहीं किया गया, और कुछ समय बाद सोसायटी के पदाधिकारी अपने सभी दस्तावेज लेकर यहां से फरार हो गए। इस मामले में गोलना करड़िया के दामूधारा निवासी अमित कुमार आर्य ने 23 नवंबर 2017 को अल्मोड़ा थाने में सोसायटी के बोर्ड डायरेक्टरों के खिलाफ सोसायटी बंद कर निवेशकों का पैसा हड़पने से संबंधित मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद सोसायटी के बोर्ड के सदस्यों को पुलिस ने कई बार नोटिस भेजा लेकिन संबंधित लोगों ने पुलिस के नोटिस का कोई जबाव नहीं दिया और यहां से फरार चलते रहे हैं। जिसके बाद पुलिस ने न्यायालय से अनुमति लेकर बोर्ड के सदस्यों की गिरफ्तार की कार्रवाई शुरू कर दी। एसओजी प्रभारी नीरज भाकुनी ने बताया कि उन्होंने इस मामले की विवेचना के दौरान कांस्टेबल ललित मोहन के साथ उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में दबिश देकर सोसायटी के वाइस चेयरमैन प्रतीक मिश्रा को उसके नीरजकुंज इलाके में स्थित आवास से रविवार को गिरफ्तार कर अल्मोड़ा लाया गया है। भाकुनी ने बताया कि आरोपित को सोमवार को न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। जबकि सोसायटी के अन्य सदस्यों प्रदीप गुप्ता पुत्र उपदेश शर्मा, ज्योति गुप्ता पत्‍‌नी प्रदीप गुप्ता निवासी सदर सफाखाना रामपुर व सुस्मिता सक्सेना पुत्री ओमप्रकाश सक्सेना निवासी गुनारा, तहसील जलालाबाद शाहजहांपुर व पंकज श्रीवास्तव भी इस मामले में आरोपित हैं। जिनकी तलाश की जा रही है।

-----------------

अधिक ब्याज देने का देते थे लालच

एवरग्रीन को आपरेटिव सोसायटी के शातिर बोर्ड मेंबर लोगों को अन्य बैंकों से अधिक ब्याज देने का लालच देते थे। लोगों को विश्वास में लेने के लिए शुरू में सोसायटी ने लोगों को उनके पैसे का भुगतान भी किया। व्यवसाय बढ़ाने के लिए अच्छे कमीशन पर एजेंट भी रखे गए, लेकिन जब काफी अच्छा पैसा जमा हो गया तो सोसायटी के बोर्ड मेंबर यहां से फुर्र हो गए।

----------------------

गुजरात में भी निवेशकों के साथ किया धोखा

एवरग्रीन कंपनी ने अल्मोड़ा ही नहीं बल्कि गुजरात में भी निवेशकों के साथ धोखाधड़ी कर उनके लाखों रुपये पर हाथ साफ किए हैं। जिस कारण सोसायटी के प्रदीप गुप्ता और पंकज श्रीवास्तव को पंद्रह जनवरी 2019 को गुजरात के गोधरा जिले की कोलाल पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

chat bot
आपका साथी