ठेकेदारी प्रथा से त्रस्त कार्मिकों ने फूंका विद्रोह का बिगुल

संवाद सहयोगी, रानीखेत : ठेकेदारी प्रथा से त्रस्त ऊर्जा निगम के लाइनमैनों ने विद्रोह का बिगुल फूंक दि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 03:29 PM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 03:29 PM (IST)
ठेकेदारी प्रथा से त्रस्त कार्मिकों ने फूंका विद्रोह का बिगुल
ठेकेदारी प्रथा से त्रस्त कार्मिकों ने फूंका विद्रोह का बिगुल

संवाद सहयोगी, रानीखेत : ठेकेदारी प्रथा से त्रस्त ऊर्जा निगम के लाइनमैनों ने विद्रोह का बिगुल फूंक दिया है। पांच वर्ष पूर्व छह माह का करीब 4.70 लाख रुपये दबा दिए जाने से इन कार्मिकों का पारा और चढ़ गया है। उन्होंने ठेकेदार के खिलाफ मोर्चाबंदी करते हुए मंगलवार से सामूहिक हड़ताल पर जाने का एलान भी कर दिया है। इधर उपमंडल के लाइनमैनों ने ईई कार्यालय में प्रदर्शन कर गुबार निकाला।

उपखंड के सल्ट, मौलेखाल, मानिला, मछोड़ और भिकियासैंण आदि क्षेत्रों में तैनात ऊर्जा निगम में ठेकेदार के अधीन कार्यरत श्रमिक सोमवार को सड़क पर उतर आए। उन्होंने निगम अधिकारियों पर अनदेखी की तोहमत मढ़ते हुए ठेकेदार पर शोषण का आरोप लगाया । उन्होंने ईई कार्यालय में प्रदर्शन कर नारेबाजी की। कहा कि ठेकेदार रतन सिंह वर्ष 2012-13 में सल्ट ब्लॉक क्षेत्र में कार्यरत 18 कार्मिकों के छह माह का वेतन दबाए बैठा है। एसडीओ सौरभ जोशी और प्रवेश कुमार को ज्ञापन दे दो टूक कहा कि अब शोषण बर्दास्त नहीं किया जाएगा। मंगलवार से लाइनमैन हड़ताल पर चले जाएंगे।

================

अधिकारियों पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

प्रदर्शन कर रहे कार्मिकों ने कहा कि बकाया देयकों के भुगतान को वर्ष 2013 में भी आंदोलन किया। तब तत्कालीन एसडीओ उमाकांत चतुर्वेदी व अवर अभियंता राजेंद्र बिष्ट ने ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई कर तत्काल देयकों के भुगतान का भरोसा दिया था। लेकिन आज तक न तो ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्रवाई की और ना ही उनको भुगतान ही किया गया है।

==========

ये रहे मौजूद

आनंद शर्मा, दलीप कुमार, गोपाल सिंह, नंदन सिंह, गोविंद सिंह, पान सिंह, प्रेम सिंह, हरीश चंद्र सिंह, गोविंद सिंह, रविंद्र सिंह, किशोर भट्ट, हरीश सिंह, राम सिंह, धन पाल, दीवान सिंह, आनंद राम व गिरीश भाकुनी आदि।

==============

'कर्मचारियों ने भुगतान करने का ज्ञापन दिया है। ठेकेदार ने भुगतान क्यों नहीं किया जांच की जाएगी। कर्मचारियों की समस्या उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाई जाएगी।

-सौरभ जोशी, एसडीओ भिकियासैंण'

chat bot
आपका साथी