वाराणसी में ODOP व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में बहुत कम ऋण व अनुदान किया गया वितरित

वाराणसी में ओडीओपी (एक जनपद एक उत्पाद) व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत बहुत कम ऋण व अनुदान वितरित किया गया। वाराणसी में ओडीओपी में 375 लाख अनुदान दिया जाना था लेकिन 102 लाख ही स्वीकृत हो पाया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 07:46 AM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 05:28 PM (IST)
वाराणसी में ODOP व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में बहुत कम ऋण व अनुदान किया गया वितरित
ओडीओपी योजना के तहत बहुत कम ऋण व अनुदान वितरित किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। जिले में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने लक्ष्य के सापेक्ष बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अन्य योजनाओं ओडीओपी (एक जनपद एक उत्पाद) व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत बहुत कम ऋण व अनुदान वितरित किया गया। इसके लिए बैंकों को सख्त निर्देश दिया गया कि 10-12 दिन में स्थिति सुधार ली जाए। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) की स्थिति बेहतर है।

कोरोना से बचाव के लिए मार्च के बाद लगे लाकडाउन के दौरान तमाम लोगों के रोजगार प्रभावित हुए। कई युवा बाहर से नौकरी छोड़कर चले आए। उनके सामने बेरोजगारी की स्थिति खड़ी हो गई। ऐसे में सरकार का सख्त निर्देश था कि जो भी उद्यमी कारोबार के लिए ऋण या अनुदान के लिए आवेदन करता है तो नियमानुसार उसे तत्काल ऋण दिया जाए। पीएमईजीपी के तहत 216 लाख अनुदान का लक्ष्य निर्धारित था। 210 लाख की स्वीकृति मिल गई है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 213 लाख का लक्ष्य निर्धारित था। 83 लाख की ही स्वीकृति मिल पाई है। कुछ ऐसी ही स्थिति ओडीओपी की है। 375 लाख अनुदान दिया जाना था, लेकिन 102 लाख ही स्वीकृत हो पाया है। इस संबंध में पिछले दिनों संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश सिंह ने सभी बैंकों के जिला समन्वयक के साथ बैठक भी की। सिंह ने बताया कि सभी बैंकों का निर्देश दिया गया है कि दो सप्ताह के पहले ही लक्ष्य को लेकर सकारात्मक रिपोर्ट मुहैया कराई जाए।

योजना          अनुदान     स्वीकृति

पीएमईजीपी     216 लाख   210 लाख

एमवाइएसवाइ   213 लाख   83 लाख

ओडीओपी      375 लाख  102 लाख

chat bot
आपका साथी