Varanasi Weather Update काशी में दो दिन बारिश के आसार, लोगों को झेलना होगा जल-जमाव

Varanasi Weather Update मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी में अभी दो-तीन दिन और बारिश के आसार हैं क्‍योंकि बंगाल की खाड़ी से आ रही पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 10:19 AM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 10:27 AM (IST)
Varanasi Weather Update काशी में दो दिन बारिश के आसार, लोगों को झेलना होगा जल-जमाव
Varanasi Weather Update काशी में दो दिन बारिश के आसार, लोगों को झेलना होगा जल-जमाव

वाराणसी, जेएनएन। Varanasi Weather Update मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी में अभी दो-तीन दिन और बारिश के आसार हैं। ऐसे में सड़कों, गलियों में जलजमाव होने से लोगों को थोड़ी परेशानी जरूर झेलनी पड़ सकती है। वहीं बारिश के कारण नगर में शुक्रवार को भी कई इलाकों में जल-जमाव हो गया था। औरंगाबाद, विनायका, बड़ी गैबी, सरैयां, जैतपुरा आदि इलाकों में पानी भर गया था। वहीं, नगर निगम के कर्मचारियों ने जल-जमाव से निजात के लिए पंप लगाकर राहत की कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार अभी दो-तीन दिन और बारिश के आसार हैं। ऐसे में नगरवासियों को जल-जमाव झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि नगर निगम के सभी उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं। सड़कों पर गड्ढों से भी लोगों को परेशानी हो रही है। राहगीर गिर कर चोटिल हो रहे हैं। बारिश के कारण नगर निगम का सफाई अभियान भी प्रभावित रहा। हालांकि बाधा के बाद भी दो दर्जन से अधिक गलियों में विशेष सफाई अभियान चला। एक सौ स्थानों पर एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। ब्लीचिंग पाउडर, हाइपोक्लोराइड स्प्रे भी किया गया। साइकिल माउंटेन फागिंग मशीन से भी कीटनाशक का छिड़काव हुआ।

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी

बंगाल की खाड़ी से आ रही पर्याप्त मात्रा में नमी आने के कारण शुक्रवार को भी काशी सहित पूरे पूर्वांचल में जमकर बारिश हुई। आसमान में काले बादल छाए हुए थे। ठंडी हवा भी चल रही थी। इसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। इसके साथ ही अभी दो-तीन दिनों तक ऐसे ही बरसात की संभावना बनी हुई है। अभी दो दिन पहले ही जहां हवा का रूख उत्तर-पूर्व था वहीं गुरुवार को बदल गया। दक्षिणी-पश्चिमी हवा चलने से दिनभर में कई बारिश हुई और तापमान में भी गिरावट हुई। शुक्रवार को तापमान और गिर गया। इसके कारण कूलर या एसी की हवा चुभने लगी थी। उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश पर एक सिस्टम तैयार हो गया है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। इसकी वजह से लगातार बारिश हो रही है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि यह स्थिति अभी 29-30 जून तक रह सकती है।

chat bot
आपका साथी