वाराणसी के सेवापुरी ब्लाक में जनआंदोलन खड़ा करने के लिए सचिवों की होगी काउंसिलिंग

जिलाधिकारी ने सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिया कि सेवापुरी के समस्त ग्राम पंचायत सचिवों की काउंसिलिंग करायी जाए। सात अक्टूबर से इसकी ट्रेनिंग शुरू हो कि वह ग्राम वासियों के व्यवहार परिवर्तन स्वच्छता शिक्षा की समग्र गतिविधियों की सही जानकारी उपलब्ध करा सकें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 08:12 PM (IST)
वाराणसी के सेवापुरी ब्लाक में जनआंदोलन खड़ा करने के लिए सचिवों की होगी काउंसिलिंग
जिलाधिकारी ने सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिया कि सेवापुरी के ग्राम पंचायत सचिवों की काउंसिलिंग करायी जाए।

वाराणसी, जेएनएन। नीति आयोग के पायलट प्रोजेक्ट में शामिल सेवापुरी ब्लाक को माॅडल बनाने की दिशा में विकास से संबंधित अनवरत कार्य हो रहे हैं। बहुतायत विभागों ने तय लक्ष्य पूर्ण भी कर लिए हैं लेकिन पिछले दिनों नीति आयोग के कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने अफसरों से कहा था कि विकास की योजनाओं से आच्छादित करना ही माॅडल ब्लाक का लक्ष्य नहीं है बल्कि यहां के लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है। एक जनआंदोलन खड़ा कर देना है कि पूरे देश में सभी इसको नजीर बना सके। साथ ही सभी पंचायतें इस तरह के ब्लाक बनाने को स्वत: आगे आ जाए। आयोग की मंशा अनुसार अब इसी दिशा में प्रशासन कार्य शुरू करा रहा है।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिया कि सेवापुरी के समस्त ग्राम पंचायत सचिवों की काउंसिलिंग करायी जाए। सात अक्टूबर से इसकी ट्रेनिंग शुरू हो कि वह ग्राम वासियों के व्यवहार परिवर्तन, स्वच्छता, शिक्षा की समग्र गतिविधियों की सही जानकारी उपलब्ध करा सकें ताकि सर्वांगीण विकास का लक्ष्य हासिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में व्यवहार परिवर्तन के लिए नोडल अधिकारी एवं विकास खंड के सहायक विकास अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर इसके लिए प्रयास कराए जाए। सेवापुरी को संतृप्त करने की दिशा में उद्यान विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नहीं होने पर उद्यान विभाग के अधिकारियों को चेतावनी पत्र जारी करने का निर्देश दिया । स्किल डेवलपमेंट विभाग द्वारा अभी तक स्किल ट्रेनिंग शुरू नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक सप्ताह के भीतर ट्रेनिंग प्रारंभ करने को कहा।

ग्राम पंचायतों में स्वच्छता कार्यक्रम तथा ओडीएफ की मानीटरिंग एवं प्रचार-प्रसार को जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया । जिला पंचायत राज अधिकारी को इसके लिए गहन मानीटरिंग करने का निर्देश दिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों से भी समन्वय स्थापित कर जागरूक किया जाय। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ब्लाक के 21 स्थानों पर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी एवं प्रचार-प्रसार के लिए 616 लोगों को ट्रेनिंग दी गई है। यह इस कार्य में मदद कर सकेंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी समेत सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी