बोले कपिल सिब्‍बल, विश्व युद्ध के वक्त भी बंद नहीं हुई थी ब्रिटेन की संसद

वाराणसी में बीएचयू के पॉलिटिकल डिस्कशन क्लब द्वारा संचालित राष्ट्रीय वेबिनार में कपिल सिब्‍बल ने कहा कि विश्व युद्ध के वक्त भी ब्रिटेन की संसद बंद नहीं हुई थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 12:56 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 05:40 PM (IST)
बोले कपिल सिब्‍बल, विश्व युद्ध के वक्त भी बंद नहीं हुई थी ब्रिटेन की संसद
बोले कपिल सिब्‍बल, विश्व युद्ध के वक्त भी बंद नहीं हुई थी ब्रिटेन की संसद

वाराणसी, जेएनएन। 1962 का भारत हथियारों व संसाधनों के अभाव से जूझ रहा था, लेकिन अब भारत पूर्णत: अपनी आंतरिक व वाह्य सीमाओं की सुरक्षा करने मे सक्षम है। द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटेन के युद्ध में शामिल होने के बावजूद वहां कि संसद ने कार्य करना बंद नही किया था बल्कि अविश्वास प्रस्ताव भी लाया गया और विंस्टन चर्चिल प्रधानमंत्री बने। यह बात राज्यसभा सांसद और सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बीएचयू के पॉलिटिकल डिस्कशन क्लब द्वारा संचालित राष्ट्रीय वेबिनार में भारतीय राजनीति पर भारत-चीन विवाद का प्रभाव मुद्दे पर बतौर मुख्य वक्ता कहा।

राष्ट्रीय मुद्दों को भली-भांति समझने व विचार करने की छात्रों से अपील

उन्होंने बताया कि आज तो भारत-चीन के साथ युद्ध में भी शामिल नही है फिर भी आज सरकार द्वारा विपक्ष के प्रश्न उठाने पर आपत्ति दर्ज की जाती है। उन्होंने कहा कि छात्रों व शिक्षण संस्थानों का कार्य है कि वो राजनीति व राष्ट्रीय मुद्दों को भली-भांति समझे व उसी अनुरूप अपनी राय व विचार तय करें। वेबिनार के अंत में सामाजिक विज्ञान संकाय के पूर्व संकाय प्रमुख प्रो. आरपी पाठक ने कपिल सिब्बल को धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन छात्र सुभाष सोनी किया। देश-विदेश से इस वेबिनार में लगभग 450 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कांग्रेसियों ने विधायक के गुमसुदगी का तहरीर चस्पा किया

पिंडरा विस क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पिंडरा विधायक के गुमसुदगी का मुकदमा दर्ज कराने फुलपुर थाने पहुंचे लेकिन पुलिस द्वारा तहरीर न लेने पर दीवाल पर चस्पा कर चले गए। सोमवार को सुबह 11 बजे थाने पहुँचे कांग्रेसि अनुसूचित जाति के जिला अध्यक्ष राजीव राम के नेतृत्व में पहुचे और इंस्पेक्टर फुलपुर के न मिलने पर थाने के दीवाल पर चस्पा कर चले गए। तहरीर देने थाने पहुचे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में  श्रीप्रकाश सिंह, रामसनेही पांडेय, विघ्नेश्वरानंद उपाध्याय, विवेक सिंह रिंकू, उमाशंकर सिंह गुड्डू, डॉ नागेश उपाध्याय समेत अनेक कांग्रेसी रहे। वहीं इस बाबत इंस्पेक्टर ने किसी तरह की तहरीर मिलने से इन्‍कार किया। इस बाबत विधायक डॉ अवधेश सिंह ने कहाकि यह विरोधियों का षडयंत्र है। मैं लगातार कोरोना काल मे क्षेत्र में रहकर मदद किया। गत 29 जून को औराव में आयोजित कार्यक्रम में शरीक था। लॉकडाउन व  क्वारंटाइन होने के कारण 10 दिनों से क्षेत्र में नहीं है।

chat bot
आपका साथी