अंधविद्यालय दुर्गाकुंड में नेत्रहीन छात्रों को नहीं मिल सकेगी उच्‍च शिक्षा, अनुदान ने रोकी राह

दुर्गाकुंड स्थित हनुमान प्रसाद पोददार अंध विद्यालय में मंगलवार की दोपहर छात्रों ने व्‍यवस्‍थाओं का विरोध करते हुए बवाल कर दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 02:31 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 05:25 PM (IST)
अंधविद्यालय दुर्गाकुंड में नेत्रहीन छात्रों को नहीं मिल सकेगी उच्‍च शिक्षा, अनुदान ने रोकी राह
अंधविद्यालय दुर्गाकुंड में नेत्रहीन छात्रों को नहीं मिल सकेगी उच्‍च शिक्षा, अनुदान ने रोकी राह

वाराणसी, जेएनएन। दुर्गाकुंड स्थित हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय में मंगलवार को छात्र फिर से आंदोलित हो उठे। प्रबंधन ने कक्षा 9 से 12 तक की पढाई बन्द कर दी है जिस कारण छात्रों में आक्रोश व्याप्त है। बताया जाता है कि छात्रों के घर डाक द्वारा पत्र भेजकर उनके परिजनों को इस आशय की जानकारी दे दी गयी है। प्रबन्धक श्यामसुंदर प्रसाद ने बताया कि ब्रेल से कक्षा 8 तक के बच्चों को यहां पढ़ाया जाएगा। उनके द्वारा इसके पीछे बच्चों द्वारा आये दिन मारपीट, शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार करने के साथ फंड की कमी बताया।

गौरतलब है कि सेशन पूरा होने पर छात्रों को 10 मार्च से छुट्टी कर घर भेज दिया गया और एक अप्रैल से कक्षा शुरू होने की बात कही गयी। दूसरी ओर इस बात की जानकारी होने पर मंगलवार दोपहर दर्जनों की संख्या में छात्र पहुंचकर गेट खोलवाने लगे, लेकिन कॉलेज प्रबंधन द्वारा गेट नहीं खोला गया। इस बात से आक्रोशित छात्रों ने सड़क पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर पहुंचे एसओ भेलूपुर नागेश सिंह ने गेट खोलवाकर छात्रों को भीतर करवाकर बच्चों को शांत करवाया।

वहीं विद्यालय के प्रबंधक श्यामसुंदर दास ने बताया कि इस वर्ष महज कक्षा 10 व 12 में शामिल बच्चों को ही पढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से 25 लाख रुपये अनुदान मिलता है। जबकि 50 लाख से ऊपर पूरा खर्च आता है। अनुदान पैसा एक साल से नहीं मिला है। इन सब बातों को देखते हुए विद्यालय प्रबंधन द्वारा ऐसा निर्णय लिया गया है। अंध विद्यालय प्रबंध तंत्र ने अपर सचिव माध्यमिक को कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं को बंद करने संबंधी पत्र जारी कर दिया है।

chat bot
आपका साथी