Kashi Mahakal Express वाराणसी से चलेगी, रूट को लेकर रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार

बाबा की नगरी को महाकाल की नगरी से जोडऩे वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी जंक्शन से चलाई जाएगी। हालांकि रूट का अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड के पाले में है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 08:06 PM (IST)
Kashi Mahakal Express वाराणसी से चलेगी, रूट को लेकर रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार
Kashi Mahakal Express वाराणसी से चलेगी, रूट को लेकर रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार

वाराणसी, जेएनएन। बाबा की नगरी को महाकाल की नगरी से जोडऩे वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी जंक्शन से चलाई जाएगी। हालांकि रूट का अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड के पाले में है। यहां से हरी झंडी मिलने के बाद वाराणसी के पहले प्राइवेट ट्रेन को ट्रैक पर उतारने का काम शुरू हो जाएगा। इस बाबत आइआरसीटीसी की तरफ से नार्दर्न और वेस्ट जोन के अफसरों का परिचालन संबधित ड्यूटी लिस्ट जारी कर दिया गया है।

गत 11 जनवरी को इंदौर और उज्जैन के दौरे में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भक्तों के लिए शिवरात्रि के दिन 21 फरवरी से एक विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। वाराणसी और इंदौर के बीच प्रस्तावित यह प्राइवेट ट्रेन उज्जैन होकर प्रस्थान करेगी। आइआरसीटी के अधिकारी ट्रेन के परिचालन से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए है। कार्य योजनाएं तैयार हो रही है।

इन दो रूटों पर मंथन

काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर दो रूटों पर मंथन चल रहा है। आइआरसीटीसी ने पहले रूट वाराणसी जंक्शन से वाया सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना और भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक ट्रेन चलाने का सुझाव रेलवे बोर्ड को दिया है। वहीं दूसरे रूट वाराणसी जंक्शन से वाया इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, बीना, भोपाल, उज्जैन व इंदौर तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है।

सप्ताह में दो दिन चलाने की योजना

काशी महाकाल एक्सप्रेस को वाराणसी जंक्शन से सप्ताह में दो दिन चलाने की योजना है। आइआरसीटीसी के अनुसार प्रस्तावित रूट नंबर-1 से बुधवार और शनिवार को ट्रेन चलाया जा सकता है। जिसकी वापसी का दिन गुरुवार और रविवार तय किया गया है। वहीं रूट नंबर- 2 पर स्वीकृति मिली तो यह ट्रेन प्रत्येक सोमवार को वाराणसी जंक्शन से इंदौर चलाई जाएगी। अगले दिन मंगलवार को यह ट्रेन इंदौर से वाराणसी आएगी।

वाराणसी में ट्रेन का सेकेंडरी मेंटेनेंस

काशी महाकाल एक्सप्रेस का सेकेंडरी मेंटेनेंस वाराणसी जंक्शन में करने का प्रस्ताव है। जबकि ट्रेन के प्राइमरी मेंटेनेंस की जिम्मेदारी इंदौर को दी जाएगी। नए प्राइवेट ट्रेन में हमसफर के रैक में एलएचबी युक्त पैंट्रीकार की डिमांड की गई है।

महाकाल एक्सप्रेस के रूट को लेकर रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। कार्य योजनाएं तैयार की जा रही है। आइआरसीटीसी की तरफ से ड्यूटी लिस्ट जारी कर दिया गया है।

- अश्विनी श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक आइआरसीटीसी नार्दर्न जोन।

chat bot
आपका साथी