10वीं व 12वीं के टॉपर्स को 'एक्सीलेंस अवार्ड'

मेधा के बदौलत यूपी बोर्ड सीबीएसई सीआइएससीई की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 01:12 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 06:24 AM (IST)
10वीं व 12वीं के टॉपर्स को 'एक्सीलेंस अवार्ड'
10वीं व 12वीं के टॉपर्स को 'एक्सीलेंस अवार्ड'

वाराणसी : मेधा के बदौलत यूपी बोर्ड, सीबीएसई, सीआइएससीई की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में जनपद टॉपर्स को 'दैनिक जागरण' ने शुक्रवार को 'जागरण एक्सीलेंस अवार्ड' से सम्मानित किया। अतिथियों के हाथों स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावियों के चेहरे खिल उठे। वहीं पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मेधावी ही नहीं वरन अभिभावकों ने भी 'जागरण' के इस पहल की जमकर तारीफ की।

इस प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन नदेसर स्थित 'दैनिक जागरण' दफ्तर में किया गया। मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी गौराग राठी व 'दैनिक जागरण' के निदेशक वीरेंद्र कुमार ने मेधावियों को सम्मानित किया। सबसे पहले यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के मेधावियों के प्रमाणपत्र दिया गया। इसके बाद क्रम से सीबीएसई, सीआइएससीई के दसवीं व बारहवीं के जनपद टापर्स को स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र वितरित किया गया। इस मौके पर मेधावियों के अभिभावक भी मौजूद थे। वहीं सम्मान समारोह के बाद मेधावियों ने सेल्फी लेकर अपने खुशी का इजहार किया। संचालन मेघा पाठक व धन्यवाद जागरण के महाप्रबंधक डा. अंकुर चड्ढा ने किया।

एकाग्रता बेहद जरूरी : गौराग राठी

मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी गौराग राठी ने टॉपरों से कहा कि यही वह वक्त है जब आप सभी को बेहद एकाग्रता के साथ आगे बढ़ना है। दसवीं कक्षा को अच्छे अंकों से पास करने वालों के लिए 12वीं कक्षा के लिए भी बेहतर बने रहना है और 12वीं पास करने वालों के लिए उच्च शिक्षा की दिशा में बेहद सूझबूझ के साथ कदम बढ़ाना है। पढ़ाई को लेकर मेहनत और एकाग्रता को कहीं से भी बाधित और प्रभावित न होने दें। अभिभावकों की सलाह को भी नजरअंदाज न करें क्योंकि वे भी आपकी जिंदगी में मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं। बोर्ड परीक्षाओं के बाद के दो-चार साल ही आगे के कॅरियर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अभी की मेहनत से ही भविष्य को बेहतर किया जा सकता है।

युवा ही देश के भावी

कर्णधार : वीरेंद्र कुमार

इस मौके पर 'दैनिक जागरण' के निदेशक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि आप सभी मेधावियों ने अपनी-अपनी कक्षाओं में सर्वोच्च अंक हासिलकर कीर्तिमान स्थापित किया है। इसी प्रकार मेहनत, लगन, निष्ठा व लक्ष्य के साथ जीवन में और आगे बढ़ने की जरूरत है। आपने अपने परिवार, समाज के साथ देश का भी मान बढ़ाया है। युवा ही देश के भावी कर्णधार हैं। आप में से कोई आइएएस, इंजीनियर, डॉक्टर, प्रधानमंत्री तक बन सकता है। देश के उच्च पदों पर आसीन हो सकता है।

chat bot
आपका साथी