बीएचयू दीक्षा समारोह में सीएए के विरोध में हिस्ट्री के छात्र ने उपाधि लेने से किया इनकार

सीएए मामले में वाराणसी में हुई गिरफ्तारियों को लेकर हिस्ट्री के छात्र रजत सिंह ने उपाधि लेने से इनकार कर दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 24 Dec 2019 10:49 PM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2019 10:49 PM (IST)
बीएचयू दीक्षा समारोह में सीएए के विरोध में हिस्ट्री के छात्र ने उपाधि लेने से किया इनकार
बीएचयू दीक्षा समारोह में सीएए के विरोध में हिस्ट्री के छात्र ने उपाधि लेने से किया इनकार

वाराणसी, जेएनएन। सीएए मामले में वाराणसी में हुई गिरफ्तारियों को लेकर हिस्ट्री के छात्र रजत सिंह ने उपाधि लेने से इनकार कर दिया। रजत ने कहा कि ऐसे कई छात्र हैं जो जेल में बंद हैं। जिन्हें दीक्षा समारोह में शामिल होना था। वे सभी उपाधि प्राप्त करने से महरूम हो गए इसलिए मैं इस डिग्री का बहिस्कार करता हूं।

20 से ज्यादा छात्र हैं कैद

दीक्षा समारोह के दौरान कई जगह जिला जेल में बंद छात्रों की रिहाई को लेकर मांग उठती रही। बता दें कि 19 दिसंबर से ही सीएए और एनआरसी के विरोध में बेनियाबाग में 69 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। छात्रों के मुताबिक इस आंदोलन में 20 से ज्यादा छात्र बीएचयू के हैं।

दूसरे दिन संकाय स्तर पर हुआ उपाधियों का वितरण

बीएचयू के 101 वें दीक्षा समारोह के दूसरे दिन संकाय के स्तर पर उपाधियों का वितरण हुआ। कड़ाके की ठंड में भी कला, विज्ञान, कृषि , सामाजिक विज्ञान, आयुर्वेद व एसवीडीवी सहित समस्त संकायों के छात्र ढोल-नगाड़ों संग संकाय व स्वतंत्रता भवन सभागार में अपनी डिग्री लेने पहुंचे। विवि परिसर पूरे दिन पीले वस्त्र व लाल-गुलाबी साफों से पटा पड़ा नजर आ रहा था। विभाग से लेकर छात्रावास तक छात्र अपनी खुशी का इजहार नृत्य व सेल्फी लेकर कर रहे थे।

कला संकाय में 3 हजार उपाधियों का वितरण

स्वतंत्रता भवन सभागार में कला संकाय के छात्रों को 3 हजार उपाधियों का वितरण किया गया। जिसमें पीएचडी की 200 सहित स्नातक की 1238 व परास्नातक की लगभग 1765 उपाधियां शामिल थीं। कृषि संकाय में 400 से ज्यादा विद्यार्थियों को उपाधि वितरित की गई। 63 मेधावी छात्र-छात्राओं को लगभग 120 मेडल एवं पुरस्कार वितरित किये गये। आयुर्वेद संकाय स्थित काय चिकित्सा विभाग के प्रयोगशाला सहायक देवाशीष दास डॉक्टर आफ फिलोसाफी की डिग्री प्रदान की गई।

रंजना सिंह को गोल्ड मेडल

पॉलिटिकल साइंस से एम ए द्वितीय वर्ष में सर्वोच्च अंक पाने पर रंजना सिंह को एमपी नरसिंहगढ़ रियासत के महाराजा भानु प्रताप सिंह व महारानी लक्ष्मी कुमारी गोल्ड मेडल प्रदान किया गया।

कृषि संकाय में सब्या व स्नेहा को गोल्ड मेडल

दीक्षा समारोह के दौरान कृषि संकाय में 400 से ज्यादा विद्यार्थियों उपाधियों का वितरण किया गया। इसमें डा. ऑफ फिलास्फी, मास्टर आफ साइंस ( एग्री) व बैचलर ऑफ साइंस (एग्रीकल्चर) की उपाधियां शामिल रहीं। स्नातक में सब्या सिंह व परास्नातक में स्नेहा गुप्ता को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि डा. आर सी अग्रवाल ने कहा की संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित मानव विकास के लिए आपको अत्यधिक परिश्रम व नवोन्मेषी होना पड़ेगा। प्रो. रमेश चन्द ने बताया कि आइआइटी, बीएचयू व कृषि विज्ञान संस्थान ने संयुक्त रुप से नवोन्मेषी केन्द्र की स्थापना की है, जिसमें छात्र व किसान नए उद्योग स्थापित करने का मार्गदर्शन ले रहे हैं। संकाय के समस्त विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

चार संतो के नाम पर गोल्ड मेडल का हुआ वितरण

दीक्षा समारोह में अघोर परंपरा के चार संतों बाबा कीनाराम, बाबा राजेश्वर राम, अघोरेश्वर भगवान राम तथा गुरुपद संभव राम के नाम से गोल्ड मेडल का वितरण किया।

chat bot
आपका साथी