महिला ने बस में लगा दी अाग, यात्रियों ने भाग कर बचाई जान, देखें VIDEO

वाराणसी स्थित कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर लखनऊ जा रही वॉल्‍वो एसी बस में पूर्वांचल राज्‍य की मांग को लेकर एक महिला ने आग लगा दी, जिससे मौके पर काफी अफरातफरी मच गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 11:18 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 09:30 PM (IST)
महिला ने बस में लगा दी अाग, यात्रियों ने भाग कर बचाई जान, देखें VIDEO
महिला ने बस में लगा दी अाग, यात्रियों ने भाग कर बचाई जान, देखें VIDEO

वाराणसी (जेएनएन)। पूर्वांचल राज्य की मांग को लेकर पीएम से नहीं मिल पाने से क्षुब्ध एक महिला ने बुधवार को कैंट स्थित रोडवेज परिसर में खड़ी एक वाल्वो बस को आग के हवाले कर दिया। बस में सवार चालक, सह चालक व परिचालक समेत दो यात्री आग की ऊंची उठती लपटें देख बस से उतरकर भाग खड़े हुए। मौके पर भगदड़ मच गई। पुलिस व फायर ब्रिगेड के जवानों ने तीन दमकल गाडिय़ों की मदद से करीब आधे घंटे में आग पर काबू पाया पर इस दौरान बस बुरी तरह जल गई। सिगरा पुलिस ने आरोपित महिला जगतगंज निवासी वंदना रघुवंशी के खिलाफ विभिन्न गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। रोडवेज प्रशासन के मुताबिक घटना में करीब 25 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

भाग कर बचाई जान

घटना के वक्त बस में लखनऊ के एक महिला व एक पुरुष बैठे हुए थे। इस दौरान ड्राइवर, सहायक ड्राइवर और कंडक्‍टर भी मौके पर मौजूद थे। महिला ने जब बस में घुसकर आग लगाने का प्रयास किया तो अंदर हड़कंप मच गया और स‍वारियों सहित बस चालक दल भी बाहर निकल कर शोर मचाने लगा। तब तक बस के भीतर आग लग चुकी थी। यात्रियों ने बताया कि बस में घुसी महिला ने भी खुद को यात्री बताया था।

चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित जगतगंज निवासी वंदना रघुवंशी 15 अगस्त से पूर्वांचल राज्य की मांग को लेकर लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में धरनारत हैं। 22 दिनों तक अनशन के बाद उन्हें पुलिस ने हटा दिया था। उनका आरोप है कि पीएम के आगमन पर वह उनसे मिलने जा रही थीं तो पुलिस ने नजरबंद कर दिया। इससे क्षुब्ध होकर उन्होंने इस तरह का कदम उठाया। रोडवेज प्रशासन के मुताबिक लखनऊ के आलमबाग डिपो की बस बुधवार की सुबह करीब छह बजे आई थी। यहां साफ सफाई के बाद बस आलमबाग के लिए 11 बजे जानी थी। सुबह करीब साढ़े दस बजे लखनऊ व जौनपुर के एक-एक सवारी सहित चालक मुकेश कुमार, सह चालक सुधीर व परिचालक अशोक बैठे। उसी बीच महिला लखनऊ जाने के नाम पर बस में चढ़ी और पिछली सीट पर  पेट्रोल छिड़क आग लगा दी। आग की उठती लपटें देख चालक व परिचालक बस में रखे संसाधन से आग बुझाने की कोशिश किए पर कामयाब नहीं हुए। ग्रामीण डिपो संचालक प्रभारी इंद्रेश मिश्रा ने पुलिस को सूचना दी। 

घटनास्थल पर खड़ी दर्जन भर से ज्यादा बसों को शिफ्ट कर दिया गया। कुछ देर बाद अग्निशमन अधिकारी योगेंद्र चौरसिया के नेतृत्व में एक-एक कर फायर ब्रिगेड की तीन गाडिय़ां मौके पर पहुंचीं और करीब आधे घंटे में ही आग पर काबू पा लिया। इससे पूर्व घटना में बस (यूपी 32 डीएन 0184) का इंजन व टायर को छोड़ पूरा हिस्सा खाक हो गया। बाद में क्रेन की मदद से जली बस को अन्यत्र हटा दिया गया। 

इंस्पेक्टर सिगरा सतीश कुमार सिंह ने बताया कि रोडवेज के चालक मुकेश कुमार की तहरीर पर सिगरा थाना में आरोपित महिला वंदना रघुवंशी के खिलाफ आगजनी, लोगों के जीवन खतरा में डालने व लोक संपत्ति निवारण अधिनियम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

बोले अधिकारी : घटना के बाद रोडवेज प्रशासन, बस चालक व प्रत्यक्षदर्शियों से आवश्यक जानकारी के आधार पर आरोपित महिला वंदना रघुवंशी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया। मामले में प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। -अंकिता सिंह, सीओ चेतगंज। 

chat bot
आपका साथी