Anamika Shukla : डीएम ने रद की अनामिका की नियुक्ति, जंसा पुलिस ने भी मांगी चयन से संबंधित पत्रावली

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (सेवापुरी) की तथाकथित शिक्षिका अनामिका शुक्ला की बहुचर्चित नियुक्ति वाराणसी के डीएम ने शनिवार को रद कर दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 13 Jun 2020 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 12:45 AM (IST)
Anamika Shukla : डीएम ने रद की अनामिका की नियुक्ति, जंसा पुलिस ने भी मांगी चयन से संबंधित पत्रावली
Anamika Shukla : डीएम ने रद की अनामिका की नियुक्ति, जंसा पुलिस ने भी मांगी चयन से संबंधित पत्रावली

वाराणसी, जेएनएन। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (सेवापुरी) की तथाकथित शिक्षिका अनामिका शुक्ला की बहुचर्चित नियुक्ति डीएम कौशल राज शर्मा ने शनिवार को रद कर दी। सूबे के विभिन्न जनपदों में धोखाधड़ी व जालसाजी कर नियुक्त होने का प्रकरण सामने आने पर बीएसए राकेश सिंह ने अनामिका की नियुक्ति निरस्त करने के लिए जनपदीय चयन समिति के अध्यक्ष डीएम से संस्तुति की थी। बीएसए की संस्तुति पर डीएम ने नियुक्ति रद करने की कार्रवाई की।

सेवापुरी ब्लाक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में रिक्त विज्ञान विषय की पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर अनामिका को तीन मार्च को नियुक्ति पत्र जारी किया गया था लेकिन उन्होंने कार्यभार नहीं ग्रहण किया था। जालसाजी का प्रकरण सामने आने के बाद नौ जून को सेवापुरी के बीईओ बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने अनामिका के खिलाफ जंसा थाने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। वहीं जंसा पुलिस ने भी अनामिका के चयन से जुड़ी पत्रावली मांगी है। इसके पूर्व बीएसए ने स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को अनामिका से जुड़े सभी अभिलेख उपलब्ध कराए थे। इसके अलावा राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर उन्होंने जिलाधिकारी एवं एसएसपी को भी अनामिका के चयन से संबंधित पत्रावली व सभी अभिलेख की एक-एक प्रमाणित प्रति सीलबंद लिफाफे में सौंपी है। ऐसे में अब तथाकथित शिक्षिका पर चारों ओर से शिकंजा कसता जा रहा।

खुली नियुक्ति की फाइलें, जांच शुरू

बहुचर्चित महिला शिक्षक अनामिका शुक्ला प्रकरण को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) के सभी शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का नए सिरे से सत्यापन कराने में जुटा हुआ है। इस क्रम में पूर्णकालिक, अंशकालिक शिक्षकों व वार्डेन की नियुक्ति की फाइलें खुल गईं हैं।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नियुक्त सभी 88 शिक्षकों के अंकपत्रों के सत्यापन के लिए संबंधित संस्था को पत्र भी भेजा जा रहा है। बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षकों को मूल प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए बीएसए कार्यालय बुलाया जाएगा। फिलहाल संस्थाओं को अंकपत्र की प्रतिलिपि भेज दोबारा सत्यापन कराया जा रहा है। साथ ही नियुक्ति पत्रों की भी जांच शुरू की गई है। गड़बड़ी मिलने पर संबंधित अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी