कोलकाता से वाराणसी एम वी राजमहल क्रूज आने को तैयार, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने जारी की सूचना

MV Rajmahal cruise In Varanasi कोलकाता से चलकर वाराणसी आने वाले एम वी राजमहल क्रूज के बारे में गुरुवार की सुबह भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने जानकारी साझा की है। बताया है कि पटना के रास्‍ते यह क्रूज वाराणसी पहुंचेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 01 Sep 2022 12:37 PM (IST) Updated:Thu, 01 Sep 2022 12:37 PM (IST)
कोलकाता से वाराणसी एम वी राजमहल क्रूज आने को तैयार, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने जारी की सूचना
एम वी राजमहल क्रूज जल्‍द ही कोलकाता से वाराणसी पहुंचेगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। राष्‍ट्रीय जलमार्ग संख्‍या एक में कोलकाता से वाराणसी अब दोबारा पर्यटकों को रोचक अनुभव देने के लिए तैयार है। गंगा में इन दिनों व्‍यापक स्‍तर पर बाढ़ की वजह से क्रूज संचालन सहज हो गया है। इस बाबत सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद गंगा में  क्रूज से यात्रा की प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर दिया गया है। गुरुवार की सुबह भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से सूचना जारी कर बताया गया है कि जलमार्ग के जरिए भारत को जोड़ने के क्रम में एम वी राजमहल को जल्‍द ही यात्रा के लिए कोलकाता से रवाना किया जाएगा। 

#connectingIndia through #waterways

Cruise vessel - M V Rajmahal has set course from #Kolkata for #Varanasi via Farakka, Sahibganj, Kahalgaon & Patna. Post-covid, this is the first #Cruise vessel to set sail on the #Kolkata-Varanasi stretch of #Nationalwaterways1 #Ganga pic.twitter.com/yhbNZz5n0r— IWAI (@IWAI_ShipMin) September 1, 2022

राष्‍ट्रीय जलमार्ग संख्‍या एक में जलमार्ग के जरिए भारत को जोड़ने के प्रयासों के क्रम में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने गुरुवार को सूचना जारी की है कि क्रूज पोत - एम वी राजमहल कोलकाता से वाराणसी के लिए लंबे समय के बाद रवाना होने वाला पहला क्रूज है। इस बाबत बताया गया कि फरक्का, साहिबगंज, कहलगांव और पटना के लिए इसका रूट तय किया गया है। पटना के बाद यह गाजीपुर जिले से होकर वाराणसी रामनगर में बने बंदरगाह पर लंगर डालेगा। इसका रूट तय होने के बाद उम्‍मीद है कि जल्‍द ही इसे पर्यटकों के साथ रवाना कर दिया जाए। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने बताया है कि कोविड संक्रमण के बाद यह क्रूज राष्ट्रीय जलमार्ग क्रमांक एक पर कोलकाता-वाराणसी खंड पर रवाना होने वाला पहला क्रूज है। 

पूर्व में भी इस रूट पर क्रूज का संचालन रामनगर बंदरगाह के शुरू होने के बाद से चल रहा है। हर साल क्रूज बाढ़ के समय सैलानियों को कोलकाता से लेकर काशी तक आता रहा है। मगर कोरोना के कारण तो कभी पानी कम होने के कारण इसके संचालन में बाधा आती रही है। इस बार क्रूज कोरोना संक्रमण के बाद वाराणसी का रूख करने जा रहा है। फ‍िलहाल बाढ़ की वजह से पीपा पुल हटे होने की वजह से इसका संचालन बेहतर हो सकेगा। पीपा पुल बनने के बाद इसके संचालन में बाधा आने लगती है।  

chat bot
आपका साथी