अपर मुख्‍य सचिव ने वाराणसी में खींचा व‍िशेष संचारी रोग न‍ियंत्रण अभ‍ियान का खाका

शासन के आदेश पर मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग एक अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करेगा। इस क्रम में अपर मुख्‍य सचिव कृष‍ि कृष‍ि श‍िक्षा एवं अनुसंधान अन‍िल ढींगरा ने सीएमओ कार्यालय सभागार में स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की बैठक ली और आवश्‍यक न‍िर्देश द‍िए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 11:31 PM (IST)
अपर मुख्‍य सचिव ने वाराणसी में खींचा व‍िशेष संचारी रोग न‍ियंत्रण अभ‍ियान का खाका
मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग एक अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करेगा।

वाराणसी, जेएनएन। शासन के आदेश पर मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग एक अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करेगा। इस क्रम में बुधवार देर रात अपर मुख्‍य सचिव कृष‍ि, कृष‍ि श‍िक्षा एवं अनुसंधान अन‍िल ढींगरा ने सीएमओ कार्यालय सभागार में स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की बैठक ली और आवश्‍यक न‍िर्देश द‍िए। संचारी रोग अभियान के तहत डेंगू और मलेरिया को प्राथमिकता दी जाएगी और घर-घर जाकर लोगों को मच्छरजनित बीमारी के प्रत‍ि जागरूक क‍िया जाएगा।

नालियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया जाएगा और लोगों को पानी न इकट्ठा होने देने के फायदे बताए जाएंगे। इसके अलावा आशा बहनें घर-घर निरीक्षण कर बुखार, सर्दी और श्‍वासं संबंधी बीमारी से ग्रस‍ित रोगियों की जानकारी भी विभाग को देंगी।सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया क‍ि ज‍िला पंचायती राज विभाग, नगर विकास, शिक्षा, पशुपालन, महिला एवं बाल व‍िकास व‍िभाग, द‍िव्‍यांग कल्‍याण व‍िभाग, कृषि विभाग, सिंचाई व‍िभाग एवं सूचना व‍िभाग समन्वय बनाकर स्वास्थ्य विभाग के साथ कार्य करते हुए शासन द्वारा न‍िर्धार‍ित लक्ष्‍य को पूरा करेंगे।

64 डोमेस्टिक ब्रीडर्स चेकर ने शुरू किया काम

गलियों, मोहल्लों में मच्छरों को पनपने से पहले ही समाप्त करने के लिए 64 डोमेस्टिक ब्रीडर्स चेकर्स ने काम करना शुरू कर दिया है। ये ब्रीडर्स चेकर्स कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारी की रोकथाम की दिशा में प्रभावी भूमिका निभाएंगे। जिला मलेरिया अधिकारी डा. एससी पांडेय के मुताबिक अभी तक जांच व लार्वा नष्ट करने का काम 14 पूर्णकालिक सुपरवाइजर के जिम्मे था। आबादी के लिहाज से यह संख्या बहुत ही कम थी। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 64 युवाओं को तीन माह के लिए संविदा पर रखा गया है। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव वाले स्थानों का सर्वे करने के साथ ही वहां दवा का छिड़काव सुनिश्चित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी