नंदी ग्राम मेले में 1.50 लाख की गाय, छठ पूजा के बाद आने लगे गैर प्रांत से पशुओं संग व्यापारी

ददरी के ऐतिहासिक मेले के नंदीग्राम में सोमवार को गैर प्रांत के पशुओं संग व्यापारियों के आने से मेला क्षेत्र गुलजार होने लगा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 04 Nov 2019 05:22 PM (IST) Updated:Mon, 04 Nov 2019 10:34 PM (IST)
नंदी ग्राम मेले में 1.50 लाख की गाय, छठ पूजा के बाद आने लगे गैर प्रांत से पशुओं संग व्यापारी
नंदी ग्राम मेले में 1.50 लाख की गाय, छठ पूजा के बाद आने लगे गैर प्रांत से पशुओं संग व्यापारी

बलिया, जेएनएन। ददरी के ऐतिहासिक मेले के नंदीग्राम में सोमवार को गैर प्रांत के पशुओं संग व्यापारियों के आने से मेला क्षेत्र गुलजार होने लगा है। मेले में खरीद-फरोख्त तेज होने से नगर पालिका की भी आमदनी में इजाफा हुआ है। छठ पूजा के कारण ऐतिहासिक ददरी मेला का नंदी ग्राम सुना हो गया था। पशु व्यापारियों के उतरने से चहल-पहल बढ़ गई है। छठ पूजा के संपन्न होने के बाद अब यहां लोग लौटने लगे हैं। पूजा के लिए अपने घर चले गए व्यापारियों के कारण मेले में सन्नाटा छाया हुआ था।

अब पशुओं की खरीद-फरोख्त में तेजी आ गई है। इस मेले में अधिकांश पशु व्यापारी बिहार से ही आते हैं। अब धीरे-धीरे मेला अपने पूरे शबाब पर आने लगा है। वहीं मेले में उन घोड़ों के आने का इंतजार है जो दौड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। मेले में मौजूद कुछ व्यापारियों ने उम्मीद जताई कि अब खरीद और बिक्री का सिलसिला अब तेज हो जाएगा। मेले में पुलिसकर्मी, नगर पालिका, पशु चिकित्सालय संग प्रशासनिक अमला व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है।

आकर्षक का केंद्र बनी 1.50 लाख की गाय

ददरी मेले के नंदी ग्राम में 1.50 लाख की गाय उतर गई है। इसे देखने के लिए काफी संख्या में लोग जुट रहे है। वहीं पशु व्यापारी भी इसकी मोलभाव में लग गए है। जवहीं नई बस्ती के गुड्डू चौबे की यह जर्सी गाय एक समय 15 लीटर दूध दे रही है। यह गाय काफी सुंदर दिखाई दे रही है। इसलिए इसे देखने के लिए लोग जुट रहे है।

सज गई दुकानें

 मेले में कई लोगों ने चाय-पान और सतुआ, बाटी-चोखा की दुकान खोल दिया है। इसके लिए उन्होंने नगरपालिका को शुल्क भी अदा किया है। यह लोग मेला में दुकान लगाकर जीविकोपार्जन करते हैं। इसके अलावा भूसा, पशुओं के लिए पगहा, घंटी आदि की भी दुकानें मेला में लग गई है।

chat bot
आपका साथी