सबकी सहभागिता से ही विकास संभव

वाराणसी : पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बडनोर ने कहा कि असमानता दूर करने के लिए यदि डा. भीमराव अंबेडकर

By Edited By: Publish:Tue, 25 Oct 2016 02:39 AM (IST) Updated:Tue, 25 Oct 2016 02:39 AM (IST)
सबकी सहभागिता से ही विकास संभव

वाराणसी : पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बडनोर ने कहा कि असमानता दूर करने के लिए यदि डा. भीमराव अंबेडकर ने आरक्षण फार्मूला नहीं दिया होता तो देश में गृह युद्ध जैसी स्थिति होती। अनुसूचित जाति, जनजाति संवर्ग के लोगों को साथ लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है। सबकी सहभागिता से ही विकास संभव है।

वह सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित तीन दिवसीय चौथे इंडियन सोशल वर्क कांग्रेस के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। नैप्सी (नेशनल एसोसिएशन आफ प्रोफेशनल सोशल वर्क इन इंडिया) व समाज कार्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अधिवेशन में उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी हम विकसित देश की श्रेणी में नहीं आ सके हैं, जबकि उस समय के आजाद हुए कई देश विकसित हो चुके हैं।

उन्होंने सुझाव दिया कि विकास के लिए सबको समान अवसर देना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की तारीफ करते हुए कहा कि जनधन योजना, मेक इन इंडिया जैसी तमाम योजनाएं देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगी।

ठोस सुझाव की जरूरत

अध्यक्षता करते हुए गुरुनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर के कुलपति प्रो. अजायब सिंह बरार ने कहा कि इस तरह के अधिवेशनों में तमाम शोधपत्र पढ़े जाते हैं, लेकिन इसे सरकारें गंभीरता से नहीं लेती हैं। सेमिनारों के माध्यम से कम से कम ठोस सुझाव देने की जरूरत है।

वेबसाइट लांच

इस मौके पर अतिथियों ने समाज कार्य की वेबसाइट लांच की। वहीं समाज कार्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए फादर प्रशांत को लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। अधिवेशन में राज्यपाल की धर्मपत्नी अलका सिंह, कुलपति डा. पृथ्वीश नाग, राज्यपाल के प्रमुख सचिव एमपी सिंह, नैप्सी के अध्यक्ष प्रो. संजय भट्ट, सचिव प्रो. सुरेश पठारे सहित अन्य लोग उपस्थित थे। स्वागत समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. रामचंद्र पाठक, संचालन संयुक्त रूप से डा. निमिषा गुप्ता व डा. बंशीधर पांडेय तथा धन्यवाद ज्ञापन संकायाध्यक्ष व अधिवेशन के सह संचालक प्रो. आरपी द्विवेदी ने किया।

chat bot
आपका साथी