फैक्ट्री पर छापा, पांच करोड़ की चोरी पकड़ी

वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने पशु आहार बनाने वाली फैक्ट्री व कार्यालय पर छापेमारी कर प

By Edited By: Publish:Wed, 04 May 2016 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 04 May 2016 09:26 PM (IST)
फैक्ट्री पर छापा, पांच करोड़ की चोरी पकड़ी

वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने पशु आहार बनाने वाली फैक्ट्री व कार्यालय पर छापेमारी कर पांच करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी है। खाता-बही, स्टाक रजिस्टर सहित अन्य कागजात जब्त कर जांच की जा रही है। प्रारंभिक जांच में सौ करोड़ के टर्नओवर पर टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है। कंपनी के बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं।

वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड-वन) एके गोयल ने बुधवार को बताया कि सूचना मिली कि रामनगर में

पोल्ट्री फीड्स बनाने की फैक्ट्री है, सिगरा क्षेत्र में इसका कार्यालय है। फैक्ट्री की बाराबंकी में भी एक शाखा है। इन फैक्ट्रियों में पशु आहार चारा के नाम पर कर चोरी की जा रही है। इस पर ज्वाइंट कमिश्नर (एसआइबी) भूपेंद्र शुक्ल, ओपी पांडेय व संजय पाठक के नेतृत्व में टीम गठित कर फैक्ट्री व कार्यालय पर एक साथ छापेमारी की गई।

प्रारंभिक जांच में कंपनी पर सौ करोड़ रुपये के टर्नओवर को छिपाने का मामला सामने आया है। कंपनी वर्ष 2012 से चल रही है जबकि दस्तावेज सिर्फ वर्ष 2016 के ही मिले है। जांच में इससे ज्यादा कर चोरी होने के मामले में इंकार नहीं किया जा सकता है।

इनसेट..

ऐसे करते थे कर की चोरी

वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर

के अनुसार कंपनी पोल्ट्री फीड्स के नाम से मध्य प्रदेश से सोयाबीन मंगाती थी। इस पर कोई टैक्स नहीं है। कंपनी पोल्ट्री फीड्स न बनाकर सोयाबीन का प्रोसेस कर फुलफैट सोयाबीन (एफएमएस) नाम से उत्पाद तैयार करती थी। इस पर पांच फीसद टैक्स है, इसे दूसरी कंपनियों को बेच देती थी और टैक्स जमा नहीं करती थी।

छापेमारी टीम में डिप्टी कमिश्नर संजय मिश्रा, मनीष श्रीवास्तव, असिस्टेंट कमिश्नर बब्बू यादव, अखिलेश दुबे, गिरीश सिंह, बीएल यादव, असिस्टेंट कमिश्नर योगेश मौर्या, दुर्गेश यादव व रंजीत रमण शामिल थे।

chat bot
आपका साथी