बीएचयू की आभा देख दंग रह गए केनिची

वाराणसी : काशी को सजाने, संवारने की रूपरेखा बनाने आए क्योटो के डिप्टी मेयर केनिची ओगासावारा की अगुवा

By Edited By: Publish:Sat, 01 Nov 2014 02:36 AM (IST) Updated:Sat, 01 Nov 2014 02:36 AM (IST)
बीएचयू की आभा देख दंग रह गए केनिची

वाराणसी : काशी को सजाने, संवारने की रूपरेखा बनाने आए क्योटो के डिप्टी मेयर केनिची ओगासावारा की अगुवाई में आए छह सदस्यीय दल ने शुक्रवार को बीएचयू के कुलपति प्रो. राजीव संगल से मुलाकात की। दल के साथ घटों हुई बातचीत में बनारस के विन्यास व इसके विकास के संबंध में चर्चा हुई। इस अवसर पर आइआइटी बीएचयू के देवेंद्र सिंह ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बनारस की भौगोलिक स्थिति व विकास के संदर्भ में आने वाली चुनौतियों को बताया। प्रो. वृंद कुमार ने यहां की सड़कों, यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने में होने वाली परेशानियों को रेखांकित किया साथ ही उपाय भी सुझाए।

भूगोल विभाग के प्रो. राणा पीवी सिंह ने यहां की सांस्कृतिक धरोहर पर जापान में किए गए शोध कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। इसी कड़ी में पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान के निदेशक प्रो. एएस रघुवंशी ने जापान सरकार के सहयोग से पर्यावरण पर चल रहे शोध कार्यो का विवरण दिया। साथ ही नगोया और क्योटो में हुए विश्व सम्मेलन के बाद उसके अनुपालन के रिपोर्ट भी पढ़ी।

घूमा परिसर : क्योटो के दल ने बीएचयू परिसर का भ्रमण किया। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विश्वनाथ मंदिर आदि को देखा और यहां की व्यवस्था की सराहना की। कुलपति प्रो. संगल ने क्योटो के दल को काशी के विकास के लिए हर संभव सहयोग देने को कहा। इस अवसर पर जापान के विश्वविद्यालयों से बीएचयू के बीच शैक्षणिक समझौतों का मार्ग भी प्रशस्त किया। इस अवसर पर बीएचयू के कुलगुरु प्रो. कमलशील, कुलसचिव डा. केपी उपाध्याय, वित्ताधिकारी अभय ठाकुर, सिविल इंजीनियरिंग के प्रो. वीरेंद्र कुमार, प्रो. कविता शाह आदि उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी