मैनुअल बुकिंग न होने से उपभोक्ता परेशान

By Edited By: Publish:Mon, 28 Jul 2014 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jul 2014 01:01 AM (IST)
मैनुअल बुकिंग न होने से उपभोक्ता परेशान

वाराणसी : कुछ गैस एजेंसियां मैनुअल बुकिंग नहीं कर रही है। इससेउपभोक्ता परेशान है। शिकायत पर कहा जा रहा कि जब ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा शुरू है तो क्यों पुरानी व्यवस्था से चालू रखी जाए।

इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) ने अपने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए मोबाइल फोन के माध्यम से गैस बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी है। ताकि उपभोक्ता घर बैठे बस अपने सेलफोन या लैंड लाइन से 8726024365 नंबर डॉयल करेगा और गैस बुक होगा। मोबाइल फोन पर बुकिंग कराने के लिए न तो आपको अपना कनेक्शन नंबर बताना होगा और न ही अपने पता की जानकारी देनी होगी। ऑटोमेटिक सिस्टम के माध्यम से कंपनी के डेटा बैंक में सारी डिटेल को रिकॉल कर लेगा। इसके बाद गैस एजेंसी आपके बुकिंग का आदेश प्राप्त होते ही आपके गैस की डिलेवरी करने की व्यवस्था करेगी।

मोबाइल नहीं तो क्या करें

लंका के रवि कुमार का कहना है कि

इस नई व्यवस्था का फायदा उन ढेर सारे लोगों को जरूर मिल रहा है लेकिन जिन उपभोक्ताओं के पास मोबाइल या फोन नहीं है तो वे कैसे गैस बुक कराएंगे क्योंकि कुछ एजेंसियां मैनुअल गैस बुक नहीं कर रही है।

पुरानी व्यवस्था भी है लागू

आइओसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव रंजन ने बताया कि सभी एजेंसियों को निर्देश दिए गए है कि ऑनलाइन के साथ ही मैनुअल बुकिंग भी करें और रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा किया जा रहा है। नई व्यवस्था है लोग धीरे-धीरे जागरूक होंगे इसलिए पुरानी व्यवस्था भी चल रही है।

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में दोनों लागू

वाराणसी एलपीजी वितरक संघ के अध्यक्ष कुमार अग्रवाल व प्रवक्ता मनीष चौबे ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था सभी एजेंसियां पर है और उसी माध्यम से गैस बुक भी हो रहे है। साथ ही जो लोग पुरानी व्यवस्था से गैस बुक करा रहे है उनकी भी बुकिंग की जा रही है। यह व्यवस्था शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र सभी जगह है।

chat bot
आपका साथी