जिले के 26 सड़कों पर वाहनों की गति सीमा निर्धारित

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले में जनता की सुरक्षा सुविधा या किसी सड़क अथवा पुल के खराब हो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 06:08 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 06:10 AM (IST)
जिले के 26 सड़कों पर वाहनों की गति सीमा निर्धारित
जिले के 26 सड़कों पर वाहनों की गति सीमा निर्धारित

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में जनता की सुरक्षा, सुविधा या किसी सड़क अथवा पुल के खराब होने के कारण वाहनों की गति सीमा निर्धारित की गई है। वाहन चालकों को रोड नियमों की जानकारी, गति का ज्ञान हो व अन्य संकेतक रात्रि में भी चमके इसके लिए रेट्रो-रिफलेक्टिव टेप का उपयोग किया जाएगा। जिला प्रशासन के निर्देश पर सहायक उपसंभागीय परिवहन अधिकारी श्रेणी वार वाहनों की रफ्तार तय की है। निर्धारण के बाद दोपहिया वाहन 40 और चार पहिया वाहन 60 से अधिक रफ्तार से नहीं चल सकेंगे।

केंद्र सरकार से निर्धारित अधिकतम गति सीमा निर्धारित करने के लिए विभिन्न सड़कों के हिसाब से गति सीमा का रूट चार्ट जारी किया है। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने बताया कि श्रेणी वार वाहनों की अधिकतम गति सीमा तय करते हुए जिले के विभिन्न 26 मार्गों पर गति सीमा निर्धारित की गई है। जिसमें एनएच 31, एनएच 27, एनएच 29, एसएच 38, एनएच 02, एमडीआर-34 सी, एमडीआर-31 सी व अन्य जिला संपर्क मार्ग पर गति सीमा निर्धारित कर दी गई है। जिस बात की जानकारी साइन बोर्ड से दी जाएगी। विभाग ने प्रतिबंधित स्थान पर सड़क के दोनों ओर आइआरसी कोड के अनुसार रेट्रो-रिफलेक्टिव टेप का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध अग्निशमन, एंबुलेंस, पुलिस वाहन, कानून व्यवस्था एवं प्राकृतिक आपदा के प्रबंधन के लिए प्रयुक्त वाहन को छोड़कर जिले के सभी मार्गों के अन्य क्षेत्रों में केंद्रीय मोटर यान अधिनियम 1988 के अ‌र्न्तगत भारत सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना यथावत लागू होगी।

-----------------

मार्ग जिन पर वाहनों की स्पीड पर लगा ब्रेक

- उन्नाव से बिहार, ऊंचगांव से बक्सर, बीघापुर से मौरावां, बक्सर से मौरावां, अचलगंज से मौरावां, लोहचा मोड़ से एनएच 27, दही चौकी से मौरावां, मौरावां से भल्ला फार्म एनएच 29, करोवन मोड़ से परियर, हलौली से मवई, उन्नाव से गंजमुरादाबाद, अजगैन से मोहान, मोहान से बांगरमऊ, हसनगंज से रसूलाबाद, चकलवंशी से परियर, चकलवंशी से संडीला, बांगरमऊ से संडीला, सफीपुर से मियागंज, ऊगू से गौरियाकलां, मोहान से औरास, काली मिट्टी से से दबौली शिवराजपुर, सफीपुर से रसूलाबाद, टियर से भिखारी कोटी, मोहान से मलिहाबाद और अचलगंज से गंगाघाट।

chat bot
आपका साथी