सपा ने लगाया डाक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता और शिक्षक पर दाव

जागरण संवाददाता उन्नाव सोमवार को लंबे इंतजार के बाद सपा नेतृत्व ने उम्मीदवारों के नामों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 09:03 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 09:03 PM (IST)
सपा ने लगाया डाक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता और शिक्षक पर दाव
सपा ने लगाया डाक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता और शिक्षक पर दाव

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सोमवार को लंबे इंतजार के बाद सपा नेतृत्व ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। फिलहाल पार्टी ने छह में से पांच सीटों पर ही उम्मीदवारों की घोषणा की है। जबकि बांगरमऊ सीट को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। पार्टी ने द्वारा घोषित उम्मीदवारों में उन्नाव सदर से डा. अभिनव कुमार और मोहान से डा. आंचल वर्मा और भगवंत नगर से इं. अंकित सिंह परिहार को मौका दिया गया है। जबकि सफीपुर से शिक्षक व दो बार विधायक रह चुके पूर्व मंत्री सुधीर रावत, पुरवा से अधिवक्ता व चार बार विधायक रह चुके उदयराज यादव को मौका दिया गया है।

सोमवार देर शाम समाजवादी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। इस सूची में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों से भी उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें 163 सफीपुर सुरक्षित विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री सुधीर रावत को पुन: उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा 164- मोहान सुरक्षित सीट से शहर के प्रतिष्ठित डा. एके वर्मा की पत्नी डा. आंचल वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। आंचल बनारस के अजगरा सुरक्षित सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक कैलाश नाथ सोनकर की पुत्री हैं। वहीं 165- सदर सीट पर एक फिर पार्टी ने स्व. मनोहर लाल के परिवार पर भरोसा जताते हुए पूर्व सांसद स्व. दीपक कुमार के पुत्र डा. अभिनव कुमार को उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह 166-भगवंत नगर विधानसभा सीट से इं. अंकित सिंह परिहार को एक बार पार्टी ने मैदान में उतारा है। अंकित 2017 के चुनाव में कांग्रेस सपा गठबंधन से प्रत्याशी थे। जब कि 167- पुरवा विधानसभा सीट से सपा नेतृत्व ने चार बार विधायक रह चुके उदयराज यादव को उम्मीदवार बनाया है।

-----

बांगरमऊ सीट पर कसमकश जारी, एक दो दिनों में होगा फैसला

- पार्टी द्वारा बांगरमऊ विधानसभा सीट को होल्ड करने से जहां एक तरफ पार्टी नेतृत्व ने प्रत्याशी चयन में हो रहे मंथन के संकेत दिए हैं, वहीं दूसरी तरफ लोगों के बीच कौन होगा प्रत्याशी इसे लेकर तरह तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार बांगरमऊ सीट पर पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री और पूर्व प्रत्याशी के अलावा कई नामों के होने से खासी कसमकश की स्थिति है। इसी कारण से नेतृत्व ने फिलहाल वहां का टिकट होल्ड कर दिया है और एक दो दिनों बाद उसपर निर्णय के संकेत दिये हैं। कहा जाता है कि पार्टी ने इस सीट पर 2019 के उपचुनाव में भी प्रयोग किया था, इससे उसे भी आधार बना कर फैसला लेने की रणनीति पर विचार चल रहा है।

-----

घोषित उम्मीरवारों में तीन सबसे युवा

- सपा नेतृत्व द्वारा जो प्रत्याशी घोषित किये गये हैं उनमें तीन डा. आंचल वर्मा, डा. अभिनव कुमार, इं. अंकित सिंह परिहार अब तक सभी दलों से घोषित उम्मीदवारों में युवा हैं। इसमें आंचल और अभिनव कुमार का यह पहला चुनाव होगा। हालांकि तीनों युवाओं की राजनीतिक पृष्टि भूमि काफी प़ुरानी है।

-----

अब बसपा पर टिकी निगाहें

- भाजपा और सपा ने अपनी पांच-पांच सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने जहां भगवंत नगर सीट को होल्ड पर रखा है वहीं सपा ने बांगरमऊ सीट पर अभी फैसला नहीं लिया है। वहीं कांग्रेस ने बांगरमऊ, सदर और मोहान सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं। जबकि बसपा ने अभी तक केवल मोहान सीट पर ही अपने उम्मीवार की पूर्व में घोषणा की है। शेष अन्य सीटों पर केवल कायस ही लगाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी