25 साल बाद रायबरेली पहुंचा नहर का पानी

सिचाई के लिए परेशान किसानों की समस्या दूर होगी। 25 साल बाद आसीवन व कुसुंभी नहर में पानी आ गयी है। पानी टेल तक पहुंचने से रायबरेली के गुरुबक्शगंज की नहर में भी पानी पहुंच गया है। इस तरह सैकड़ों किसानों की समस्या दूर हुई है तो साथ ही कई साल बाद उन्नाव से रायबरेली पानी पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 11:56 PM (IST) Updated:Sat, 06 Apr 2019 06:28 AM (IST)
25 साल बाद रायबरेली पहुंचा नहर का पानी
25 साल बाद रायबरेली पहुंचा नहर का पानी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सिचाई के लिए परेशान किसानों की समस्या दूर होगी। 25 साल बाद आसीवन व कुसुंभी नहर में पानी आया है। पानी टेल तक पहुंचने से रायबरेली के गुरुबक्शगंज की नहर में भी पानी पहुंच गया। इस तरह सैकड़ों किसानों की समस्या दूर हुई है तो साथ ही 25 सालों के बाद उन्नाव से रायबरेली पानी पहुंचा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब सौभाग्य योजना का शुभारंभ करने अक्टूबर 2017 में भगवंतनगर आए थे तो उस दौरान सिचाई की समस्या के निस्तारण को लेकर निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि नहरों का पानी टेल तक पहुंचेगा। इस पर सिचाई विभाग ने टेंडर डाले थे। करीब दो करोड़ रुपये खर्च कर डेढ़ साल में 115 किमी की नहर की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। सफीपुर के मुंडा गांव से शुरू होनी वाली आसीवन नहर की सफाई की गई और 42 किमी तक पानी नहर में पहुंच गया है। इससे सफीपुर, आसीवन के किसानों को सिचाई की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं कुसुंभी से शुरू होना वाले मौरावां रजबहा की भी 73 किमी की सफाई कर पानी छोड़ दिया गया है। नहरों में पानी हेड से टेल तक पहुंचा है। खास बात यह है कि यह पानी गुरुबक्शगंज में सूखी पड़ी नहर में भी पहुंच गया है। जिससे वहां के किसानों की भी सिचाई की समस्या का निस्तारण हो गया है। सिचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता अखिलेश कुमार ने बताया कि 25 साल पानी उन्नाव से रायबरेली पहुंचा है। यह बडा प्रोजेक्ट था जिसे पूरा कर लिया गया है। नहर में पानी आने से किसानों की सिचाई की समस्या की निस्तारण हो गया है।

chat bot
आपका साथी