एमडीएम खाने वाले बच्चों का दर्ज होगा हस्ताक्षर

-??? ????? ???? ?????? ?? ???? ???? ??? ????? ?? ???? ??????? ?????? ?????? : ??????? ?????????? ??? ???????? ???? ????? ??? ????????? ? ?????????? ?? ????? ?? ??? ????? ?? ????? ?? ??? ??? ?????? ??? ?? ??? ????? ????? ???? ??? ??? ????? ?? ?????????? ??? ???? ???? ?? ????????? ???? ?? ? ???? ??? ??? ?????????? ??? ???????? ?? ???? ???? ???? ?????? ?? ???? ?? ????? ?????? ??????? ?? ????????? ????? ???????? ???? ?

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 09:37 PM (IST)
एमडीएम खाने वाले बच्चों का दर्ज होगा हस्ताक्षर
एमडीएम खाने वाले बच्चों का दर्ज होगा हस्ताक्षर

सुलतानपुर : परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता व फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब बच्चों का हस्ताक्षर भी जरूरी कर दिया गया है। मिडडे मील का भोजन करने के उपरांत बच्चों का रजिस्टर पर हस्ताक्षर कराना अनिवार्य होगा।

अक्सर देखा जाता है कि विद्यालय में छात्रों का फर्जी नामांकन कर व अनुपस्थित छात्रों के नाम पर भी मध्याह्न भोजन की राशि व कन्वर्जन कास्ट का भुगतान करा लिया जाता है। इस पर नकेल लगाने के लिए बांदा में रजिस्टर पर हस्ताक्षर व्यवस्था लागू की गई, जो कि काफी कारगर साबित हुआ। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ प्रभात कुमार ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर इस व्यवस्था को लागू करने का निर्देश दिया है। व्यवस्था के तहत हस्ताक्षर करने में असमर्थ कक्षा एक व दो के छात्रों को हस्ताक्षर करना सिखाया जाएगा। अगर बच्चे दस्तखत करना नहीं सीख पाए तो हिन्दी व अंग्रेजी वर्णमाला का अक्षर ज्ञान सिखाकर उसी शब्द को ही उनका हस्ताक्षर मान लिया जाएगा। अनुपस्थित बच्चों के आगे लाल स्याही से अनुपस्थित मार्क किया जाना आवश्यक है। रजिस्टर में क्रम संख्या, छात्र का नाम, कक्षा का विवरण, दिनांक व भोजन के उपरांत हस्ताक्षर का विवरण रहेगा। इस मामले में भदैंया के प्रभारी खंड शिक्षा अधिकारी अश्विनी ¨सह को जानकारी ही नहीं है। जबकि बीएसए कौस्तुभ कुमार ¨सह कहते हैं कि जिले में शासन के निर्देश पर यह नियम लागू कर दिया गया है। जो इसका पालन नहीं करेंगे उन पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी