सीधे चालक के पास पहुंचेगा फोन, नहीं लेट होगी एंबुलेंस

नई गाइड लाइन के अनुसार जिले में संचालित 108 102 व एएलएस एंबुलेंस की सेवा प्राप्त करने वाले लोग समय से समय पर अस्पताल पहुंच सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:11 AM (IST)
सीधे चालक के पास पहुंचेगा फोन, नहीं लेट होगी एंबुलेंस
सीधे चालक के पास पहुंचेगा फोन, नहीं लेट होगी एंबुलेंस

सुलतानपुर : किसी भी घटनास्थल पर एंबुलेंस के पहुंचने में लेट लतीफी नहीं होगी। इसके तहत टाइम रिस्पांस कम करने के लिए सीधे एंबुलेंस चालकों के पास ही फोन करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत एंबुलेंस में कुछ सुधार के साथ नए डिवाइस लगाए जा रहे हैं। नई गाइड लाइन के अनुसार जिले में संचालित 108, 102 व एएलएस एंबुलेंस की सेवा प्राप्त करने वाले लोग समय से समय पर अस्पताल पहुंच सकेंगे।

जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कुल 76 एंबुलेंस चल रही हैं। इनमें 33 एंबुलेंस 108, 39 एंबुलेंस 102 व गंभीर मरीजों के लिए चार एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एंबुलेंस शामिल हैं। 102 एंबुलेंस से गर्भवती महिलाओं व शिशुओं को सेवाएं दी जा रही हैं। आपातकालीन सेवा जैसे दुर्घटना, मारपीट, जलने-कटने आदि के लिए 108 से मरीजों को निश्शुल्क स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचाया जाता है। इसके अलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश चार एएलएस एंबुलेंस की सेवाएं मरीजों को दी जा रही है। दरअसल, अब तक अगर एंबुलेंस को कॉल की जाती है तो कॉल पहले लखनऊ स्थित कॉल सेंटर जाती है। इसके बाद जीपीआरएस से पता लगाकर नजदीक की एंबुलेंस को कॉल करने वाले के पास भेज दिया जाता है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. प्रभाकर राय ने बताया कि नई व्यवस्था के इजाद होने से समय से एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच सकेगी और मरीजों को वक्त पर इलाज बच सकेगा। इससे मृत्यु दर में काफी कमी आएगा।

chat bot
आपका साथी