परिवहन से जुड़े लोग कोयला चोरी को दे रहे बढ़ावा

ऊर्जांचल में कोयला चोरी सुनियोजित ढंग से जारी है। बुधवार की शाम पिपरी थाने में चोरी के कोयला लदा ट्रेलर पकड़े जाने के मामले को लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2020 06:07 AM (IST)
परिवहन से जुड़े लोग कोयला चोरी को दे रहे बढ़ावा
परिवहन से जुड़े लोग कोयला चोरी को दे रहे बढ़ावा

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : ऊर्जांचल में कोयला चोरी सुनियोजित ढंग से जारी है। पिपरी थाने में चोरी के कोयला लदा ट्रेलर पकड़े जाने के मामले को लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है। जीपीएस आपरेटर ने जब इसकी सूचना संबंधित ट्रांसपोर्टर को दी तो कर्मचारियों ने कार्रवाई करते हुए पिपरी थाने में कोयला लदे वाहन को सुपुर्द किया। ट्रांसपोर्ट कंपनी के प्रबंधक राज नारायण मिश्रा द्वारा पूरे घटना की तहरीर देते हुए मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

सूत्रों के मुताबिक दुधीचुआ से कोयला लेकर आ रहा ट्रेलर रेलवे साइडिग पर कोयला रीसिविग कराकर संबंधित कर्मियों के इशारे पर बिक्री के लिए वाहन को चंदासी मंडी के लिए जा रहा था। इस प्रकरण में ट्रांसपोर्ट कंपनी की मिलीभगत बतायी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि ऐसी तमाम चोरी के कोयला लदे वाहनों को मंडी में बिक्री के लिए भेजा जाता रहा है। जीपीएस की जद में आने से मामले का खुलासा हो गया। इस मामले की गहराई से जांच की जाए तो बहुत बड़े कोयला चोरी रैकेट का खुलासा संभव हो सकेगा। क्षेत्र के कुछ ट्रांसपोर्टर बड़े पैमाने पर कागजों में हेराफेरी एवं मिलावट कर कोयला शिफ्टिग के दौरान मूल खरीदारों को करोड़ो रुपये की क्षति पहुंचा रहे हैं। इस अवैध धंधे में क्षेत्र के कुछ चर्चित ट्रांसपोर्टरों की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। इसकी उच्च स्तरीय जांच की जाए तो काफी दिनों से जारी बेखौफ कोयला चोरी पर प्रभावी अकुंश लग सकेगा। पिपरी थाना प्रभारी उदय नारायण तिवारी ने कहा कि दिए गए तहरीर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी