गूंजा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का तराना

मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि आज हमारी बेटियां हर क्षेत्र में आगे उड़ान भर रही है। प्रदेश सरकार कन्या भ्रूण हत्या रोकने में सफल है। आज देश में बदलाव आ रहा है बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:59 PM (IST)
गूंजा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का तराना
गूंजा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का तराना

सिद्धार्थनगर: लोहिया कला भवन में उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किया गया। रविवार को विश्व बालिका दिवस होने के कारण विविध कार्यक्रमों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का तराना भी गूंजा। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश द्विवेदी की मौजूदगी में बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों से न सिर्फ सभी को झकझोर दिया, बल्कि यह भी बताया कि समाज के लिए बेटियां क्यों आवश्यक हैं।

लोहिया कला भवन में कार्यक्रम में शिवपति इंटर कालेज शोहरतगढ़ की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। उदयराज पब्लिक स्कूल पकड़ी की छात्राओं द्वारा कन्या भ्रूण हत्या व बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ थीम पर नाटक प्रस्तुत किया गया। राष्ट्रीय इंटर कालेज तुरकौलिया के शिक्षक भूपेन्द्र त्रिपाठी ने स्थापना दिवस पर गीत प्रस्तुत किया, जबकि रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मन्दिर की छात्राओं ने नाटक के जरिए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि आज हमारी बेटियां हर क्षेत्र में आगे उड़ान भर रही है। प्रदेश सरकार कन्या भ्रूण हत्या रोकने में सफल है। आज देश में बदलाव आ रहा है, बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं है। पहले की अपेक्षा अब लोगों की सोच भी बदली है तथा बेटियों को हर क्षेत्र में छूट दी जा रही है। प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं है। 2017 में सरकार बनने के बाद महिलाओं तथा बेटियों की सुरक्षा के लिए एन्टी रोमियो का गठन किया गया तथा अनेक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, जिससे किसी भी समय टोल फ्री नंबरों पर काल करके सहायता प्राप्त कर सकती हैं। कन्याओं को बेहतर सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री सुमंगला कन्या योजना लागू की गयी है। आज सरकार द्वारा प्रत्येक गरीब को पक्का घर देने का काम किया जा रहा है। आज उत्तर प्रदेश औद्योगिक प्रदेश बनने के पथ पर अग्रसर है। पहले प्रदेश में सिर्फ आठ मेडिकल कालेज थे आज 14 हैं।

राज्य महिला आयोग की सदस्य इन्द्रवास सिंह ने कहा कि हमें अपने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी देना चाहिए। राज्य महिला आयोग की सदस्या अर्चना चन्द्र ने कहा कि आज सरकार द्वारा बालिकाओं की सुरक्षा तथा उनके बेहतर भविष्य के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। हम सभी को बेटियों को कभी भी बोझ नहीं समझना चाहिए। कार्यक्रम को सदर विधायक श्यामधनी राही ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए योजना चलाई है, जिससे कि कोई भी अपनी बेटी को बोझ न समझे। स्टाल व प्रदर्शनी के माध्यम से योजनाओं की जानकारी भी दी गई। हाईस्कूल व इंटर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं सम्मानित

जिलाधिकारी दीपक मीणा, पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी ने हाईस्कूल तथा इंटर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छह-छह छात्राओं को पांच हजार तथा प्रमाण-पत्र दिया गया। पांच बालिकाओं में स्पोटर्स किड्स का वितरित किया गया। मंत्री ने सिंहेश्वरी इंटर कालेज कक्षा नौ की छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में दस हजार दिए। लोकल चैम्पियन के रूप में पांच खेल जगत से संबंधित बालिकाओं को भी सम्मानित किया गया। पुलिस विभाग की महिला आरक्षी, महिला मंगल दल, दुग्ध व्यवसाय में अच्छा कार्य करने वाले, समूह की महिलाओं तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र दिया गया।

chat bot
आपका साथी