501 परीक्षार्थियों ने छोड़ी टीईटी की परीक्षा

जिले के नौ परीक्षा केंद्रों पर बुधवार को आयोजित प्राथमिक व जूनियर स्तर की टीईटी की परीक्षा 501 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 06:03 AM (IST)
501 परीक्षार्थियों ने छोड़ी टीईटी की परीक्षा
501 परीक्षार्थियों ने छोड़ी टीईटी की परीक्षा

सिद्धार्थनगर: जिले के नौ परीक्षा केंद्रों पर बुधवार को आयोजित प्राथमिक व जूनियर स्तर की टीईटी की परीक्षा 501 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी। परीक्षा में छह हजार नौ सौ 65 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई परीक्षा के दौरान दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को बारिश के कारण परेशान होना पड़ा। अचानक बारिश शुरू होने से परीक्षार्थी भीगते हुए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। जहां पर सभी को जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। जोनल मजिस्ट्रेट अपने सम्बंधित परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करते रहे।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा सूचना के अनुसार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय पर तीन, बांसी में पांच व शोहरतगढ़ में एक विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। इन केंद्रों पर कुल पांच हजार 23 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड थे परंतु चार हजार छह सौ 96 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। सबसे अधिक एक हजार परीक्षार्थी शिवपति इंटर कालेज शोहरतगढ़ में रजिस्टर्ड थे। दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा हुई जिसके लिए बांसी में तीन व शोहरतगढ़ में एक केंद्र बनाया गया था, जिसमें कुल दो हजार चार सौ 43 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे परंतु कुल दो हजार दो सौ 69 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। परीक्षा की शुचिता के लिए तीन सचल दल बनाए गए थे जो निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण करते रहे। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में गठित सचल दस्ता ने टीईटी की सुबह की परीक्षा में बांसी स्थित परीक्षा केंद्र न्यू पब्लिक इंटर कालेज व सरदार पटेल राष्ट्रीय इंटर कालेज का निरीक्षण किया जबकि दूसरी पाली में शोहरतगढ़ स्थित शिवपति इंटर कालेज में चल रही परीक्षा का निरीक्षण किया। टीम में जिला समन्वयक एमडीएम धर्म प्रकाश श्रीवास्तव सहित अभय श्रीवास्तव, अरुण सिंह व सुभाष वरुण सम्मिलित रहे। सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे। इसके अलावा हर केंद्र पर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई थी।शोहरतगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार शिवपति इंटर कालेज में आयोजित टीईटी परीक्षा में 150 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे प्रथम पाली में एक हजार परीक्षार्थियों में से 51 और दूसरे पाली में 943 में से 99 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए उप जिला अधिकारी अनिल कुमार, प्रधानाचार्य डा. नलिनी कांत मणि त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारी सुनील सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी सीपी गौड़, रामविलास यादव, विक्रम यादव, डाक्टर हेमंत राज उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी