निरीक्षण के भय से स्कूलों में जमे गायब रहने वाले शिक्षक

डीएम की ओर से किए जा रहे परिषदीय स्कूलों के ताबड़तोड़ निरीक्षण से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है। विभागीय संरक्षण से फरार रहने वाले शिक्षकों ने भी इन दिनों अपने स्कूल में डेरा डाल दिया है। हर कोई डीएम के अभियान की वजह तलाश रहा है। डीएम ओपी आर्य बीते लगभग एक माह से स्कूलों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने जिलास्तरीय अधिकारियों को भी लगाया है। स्कूल से गायब रहने अथवा अन्य अव्यवस्था में अब तक लगभग छह शिक्षकों को निलंबित तथा 15 से अधिक का वेतन भुगतान रोका जा चुका है। कार्रवाई के भय से सामान्य तौर पर गायब रहने वाले गुरुजी भी तय समय पर नियमित रूप से स्कूल पहुंचने लगे हैं। संबद्धता का खेल कर घर बैठने वाले शिक्षकों की भी कलई खुल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Aug 2019 09:53 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 06:34 AM (IST)
निरीक्षण के भय से स्कूलों में जमे गायब रहने वाले शिक्षक
निरीक्षण के भय से स्कूलों में जमे गायब रहने वाले शिक्षक

श्रावस्ती: डीएम की ओर से किए जा रहे परिषदीय स्कूलों के ताबड़तोड़ निरीक्षण से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है। विभागीय संरक्षण से फरार रहने वाले शिक्षकों ने भी इन दिनों अपने स्कूल में डेरा डाल दिया है। हर कोई डीएम के अभियान की वजह तलाश रहा है।

डीएम ओपी आर्य बीते लगभग एक माह से स्कूलों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने जिलास्तरीय अधिकारियों को भी लगाया है। स्कूल से गायब रहने अथवा अन्य अव्यवस्था में अब तक लगभग छह शिक्षकों को निलंबित तथा 15 से अधिक का वेतन भुगतान रोका जा चुका है। कार्रवाई के भय से सामान्य तौर पर गायब रहने वाले गुरुजी भी तय समय पर नियमित रूप से स्कूल पहुंचने लगे हैं। संबद्धता का खेल कर घर बैठने वाले शिक्षकों की भी कलई खुल गई है। इकौना ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय शिवपुर बनकट में तैनात शिक्षिका प्रीती मिश्रा सिरसिया के प्राथमिक विद्यालय अहलादनगर टिटिहिरिया में संबद्ध हैं। जांच में दोनों जगह छह माह से गायब मिलीं। इन पर कार्रवाई का शिकंजा कसा जा रहा है। बीएसए ओमकार राणा ने बताया कि उक्त शिक्षिका के खिलाफ सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जा रही है।

इनसेट ===

निरीक्षण से खुश हैं निष्ठावान शिक्षक-

स्कूल में ईमानदारी से शिक्षण करने वाले शिक्षक डीएम के निरीक्षण से खुश हैं। चाय-पानी की दुकानों पर चर्चा करते ऐसे शिक्षकों को देखा जा सकता है। स्कूल से गायब रहे वाले शिक्षकों को देख उनमें कुंठा का भाव आता था। इससे कार्य का दबाव भी बढ़ जाता था। स्थिति में हुए बदलाव से निष्ठावान शिक्षकों ने राहत की सांस ली है।

इनसेट===

प्रधान शिक्षक को प्रतिकूल प्रविष्टि

चित्र-31एसआरटी03-

श्रावस्ती: शनिवार को डीएम ने प्राथमिक विद्यालय कटकुइंया का निरीक्षण किया। बच्चे कम थे। यूनीफार्म पहन कर नहीं आए थे। हिदी व अंग्रेजी वर्णमाला ठीक से सुनाने पर बच्चों को पेंसिल बॉक्स दिया। उच्च प्राथमिक विद्यालय बैरिहवा में आठवीं का छात्र रूपांतरण शब्द नहीं पढ़ पाया। शिक्षक गंगाराम यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि देने तथा एक माह में सुधार न होने पर निलंबन की चेतावनी दी। स्कूल में सहायक शिक्षक तैनात करने को कहा। प्राथमिक विद्यालय बैरिहवा से गायब मिले शिक्षक अमिताभ चौधरी से स्पष्टीकरण तलब किया है। सीडीओ अवनीश राय मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी