कुरान की आयतों और वैदिक मंत्रों से गूंजे मंडप

श्रावस्ती जिले के हरिहरपुर रानी सिरसिया व इकौना में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंडप वैदिक मंत्रों व कुरात की आयतों से गूंजते रहे। इस दौरान 237 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। सामूहिक विवाह में अनुसूचित जाति की 110 जनजाति के पांच पिछड़ा वर्ग के 69 सामान्य वर्ग के 12 व अल्पसंख्यक वर्ग के 41 जोड़े शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 11:51 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 11:51 PM (IST)
कुरान की आयतों और वैदिक मंत्रों से गूंजे मंडप
कुरान की आयतों और वैदिक मंत्रों से गूंजे मंडप

श्रावस्ती : जिले के हरिहरपुर रानी, सिरसिया व इकौना में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंडप वैदिक मंत्रों व कुरात की आयतों से गूंजते रहे। इस दौरान 237 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। सामूहिक विवाह में अनुसूचित जाति की 110, जनजाति के पांच, पिछड़ा वर्ग के 69, सामान्य वर्ग के 12 व अल्पसंख्यक वर्ग के 41 जोड़े शामिल हुए।

इकौना के सीताद्वार परिसर में बुधवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया। 84 जोड़ों ने अपने-अपने रीति-रिवाज के अनुसार विवाह के बंधन में बंध गए। इसमें गिलौला ब्लॉक के 43, इकौना ब्लॉक के 39 और नगर पंचायत इकौना के दो जोड़े शामिल हुए। मुख्य अतिथि श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडेय रहे। सभी को 10-10 हजार की उपहार सामग्री दी गई। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास की तर्ज पर काम कर रही है। डीपीआरओ किरन, जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन, उपायुक्त मनरेगा उपेंद्र पाठक, बीडीओ सतीश चंद्र त्रिपाठी, बीडीओ गिलौला आरपी शर्मा, सुरेश तिवारी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। विधायक ने सभी जोड़ों को अपनी ओर से वस्त्र उपहार में देकर आशीर्वाद दिया। नशामुक्ति हस्ताक्षर अभियान में अधिकारियों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने हस्ताक्षर किए। सिरसिया ब्लॉक में 38 जोड़ों का विवाह हुआ। इसी प्रकार हरिहरपुररानी ब्लॉक में 21, जमुनहा के 86 व भिनगा नगर पालिका परिषद के आठ जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने बताया कि इस कार्यक्रम के बावत डीएम टीके शिबु ने बाल विवाह व अपात्रों का विवाह रोकने के लिए निर्देश जारी किए थे। तीनों कार्यक्रम स्थलों पर नोडल अधिकारी की तैनाती की गई थी। बाल विवाह रोकने के लिए प्रोबेशन विभाग की टीमें भी सक्रिय रहीं।

chat bot
आपका साथी