घर-घर शौचालय निर्माण के लिए 83 करोड़ की दरकार

श्रावस्ती: जिले को ओडीएफ बनाने की तेज रफ्तार में गांवों से गायब हुए शौचालय रोड़ा बने हुए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 May 2018 11:45 PM (IST) Updated:Wed, 23 May 2018 11:45 PM (IST)
घर-घर शौचालय निर्माण के लिए 83 करोड़ की दरकार
घर-घर शौचालय निर्माण के लिए 83 करोड़ की दरकार

श्रावस्ती: जिले को ओडीएफ बनाने की तेज रफ्तार में गांवों से गायब हुए शौचालय रोड़ा बने हुए हैं। सर्वे में पांच ब्लॉकों में कुल 68 हजार 865 शौचालय गायब मिले हैं। शत-प्रतिशत घरों को शौचालय से आच्छादित करने के लिए 82 करोड़ 63 लाख रुपये की दरकार है। दो अक्टूबर तक जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में समय से पैसा नहीं मिला तो लक्ष्य भेद पाना मुश्किल होगा।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों का व्यवहार परिवर्तन कर उन्हें खुले में शौच जाने से रोकने की मुहिम छेड़ी गई है। इसके तहत घर में शौचालय न होने पर पात्र परिवारों को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर 12 हजार रुपये दिए जाते हैं। वित्तीय वर्ष 17-18 में श्रावस्ती जिले को कुल 54 करोड़ 92 लाख 28 हजार रुपये आवंटित हुए। एक साल तक कड़ी मेहनत के बाद 45 हजार 769 शौचालयों का निर्माण पूरा हो सका। इन शौचालयों का निर्माण पूरा होने के बाद शत-प्रतिशत घरों को शौचालय से आच्छादित माना गया। धरातल पर इस हकीकत की पड़ताल कराने के लिए टीम लगाकर ग्राम पंचायतवार सर्वे कराया गया। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद अधिकारियों की आंखे खुली की खुली रह गई। पूर्व के वर्षो में बने 68 हजार 865 शौचालय धरातल पर मिले ही नहीं। इनमें से कुछ का निर्माण कागजों में ही हो गया तो कुछ बनने के बाद प्रयोग होने से पहले ही ढह गए। ग्राम पंचायतवार गायब शौचालयों के संबंध में ग्राम पंचायत व विकास अधिकारियों से जवाब तलब किया गया है। स्पष्ट जवाब की प्रतीक्षा चल रही है, लेकिन गायब शौचालयों ने ओडीएफ की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। नए सिरे से दो अक्टूबर तक जिले को खुले में शौच से मुक्त करने का खाका तैयार किया गया। गायब शौचालयों के निर्माण के लिए डीएम दीपक मीणा ने शासन से बजट की मांग की है।

पांच माह में कैसे बनेंगे शौचालय

-बीते वित्तीय वर्ष में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार व शौचालय निर्माण में हीलाहवाली करने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई के बाद जैसे-तैसे 45 हजार 769 शौचालयों का निर्माण हो पाया था। दो अक्टूबर में महज पांच माह शेष हैं और बजट की अभी प्रतीक्षा की जा रही है। ऐसे में समय से पैसा नहीं मिला तो दो अक्टूबर तक जिले को कागजों में ही खुले से शौच मुक्त करना होगा। सीमित समय में 68 हजार 865 शौचालयों का निर्माण करा पाना आसान नहीं होगा।

ब्लॉकवार कितने बनने हैं शौचालय

ब्लॉक शौचालय की संख्या

इकौना 14380

गिलौला 12936

हरिहरपुररानी 8508

जमुनहा 18598

सिरसिया 14443

----------------------

कुल- 68865

chat bot
आपका साथी