रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम पर दें ध्यान

चिकित्सक डा. रीतिनाथ शुक्ला ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ध्यान देना चाहिए। पौष्टिक आहार लें और नियमित व्यायाम करें। विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा के लिए मौसमी संतरा अनानास कीवी आंवला सेब अमरूद केला नींबू आदि का सेवन भी करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:59 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम पर दें ध्यान
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम पर दें ध्यान

शामली, जागरण टीम। चिकित्सक डा. रीतिनाथ शुक्ला ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ध्यान देना चाहिए। पौष्टिक आहार लें और नियमित व्यायाम करें। विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा के लिए मौसमी, संतरा, अनानास, कीवी, आंवला, सेब, अमरूद, केला, नींबू आदि का सेवन भी करें। दिन में एक से दो बार काढ़ा भी लेते रहें। जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाएं। शासन-प्रशासन की गाइलाइन का पालन करें।

डा. रीतिनाथ शुक्ला ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से अन्य बीमारियों के साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ता है। मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का पालन करें और हाथों को बार-बार साबुन-पानी से धोएं या सैनिटाइज करें। गर्म पानी में थोड़ा नमक-हल्दी डालकर गरारे करें। हल्दीयुक्त दूध का सेवन भी फायदेमंद है। लक्षण आएं तो जांच कराएं

सीएचसी के चिकित्सक डा. विजेंद्र ने बताया कि बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। शरीर में जकड़न, सिर में दर्द, उल्टी-दस्त भी लक्षण होते हैं। इसलिए उक्त लक्षण आएं तो चिकित्सक से फोन पर बात कर लें और सलाह के अनुसार जांच करा लें। अगर स्वास्थ्य संबंधित अधिक परेशानी हो तो चिकित्सक को दिखाएं। स्वास्थ्य संबंधित सामान्य परेशानी होने पर अस्पताल जाने से बचें। लक्षण आने पर सीधे कोरोना की जांच भी करा सकते हैं। बुखार हो तो पैरासिटामोल की गोली ले सकते हैं। इसके अलावा कोई दवा खुद से न लें। चिकित्सक के बिना परामर्श दवा लेने के दुष्परिणाम हो सकते हैं।

18 बीघा ईख जली

शामली : थाना झिझाना के गांव रंगाना निवासी इकबाल पुत्र हरख्याल सिंह ने थाना में दी तहरीर में बताया कि 16 अप्रैल को उनके खेतों के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन विद्युत लाइन का तार टूटकर खेत में खड़ी ईख में गिर गया, जिस कारण उनकी 18 बीघा फसल जल गई। उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। किसान ने मुआवजा दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी