Move to Jagran APP

Kannauj News: इत्र की खुशबू ने दिलाई कन्नौज की पहचान, अब इत्र पार्क शुरू होने की उम्मीद

Kannau News इत्र की खुशबू ने कन्नौज की पहचान विदेशों में तक बनाई है। इससे ठठिया में इत्र पार्क को तैयार कर दिया गया है। इससे अब लोगों को इत्र पार्क में कारोबार शुरू होने की उम्मीद लगी है। कारोबार शुरू होते ही फूलों की खेती का इजाफा होगा और किसान परंपरागत फसलों को छोड़कर फूलों की खेती भी करेंगे।

By amit kuswaha Edited By: Abhishek Pandey Published: Mon, 29 Apr 2024 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:31 AM (IST)
इत्र की खुशबू ने दिलाई कन्नौज की पहचान, अब इत्र पार्क शुरू होने की उम्मीद

संवाद सहयोगी, जागरण, तिर्वा।  इत्र की खुशबू ने कन्नौज की पहचान विदेशों में तक बनाई है। इससे ठठिया में इत्र पार्क को तैयार कर दिया गया है। इससे अब लोगों को इत्र पार्क में कारोबार शुरू होने की उम्मीद लगी है। कारोबार शुरू होते ही फूलों की खेती का इजाफा होगा और किसान परंपरागत फसलों को छोड़कर फूलों की खेती भी करेंगे।

loksabha election banner

रविवार को कन्नौज लोकसभा के कन्नौज विधानसभा के उमरायपुर्वा गांव के बाजार में दैनिक जागरण की चुनाव चौपाल हुई। जिसमें मतदाताओं ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। किसान, युवा, व्यापारी, छात्र व अन्य ग्रामीणों ने भी प्रतिभाग किया। लोगों ने चौपाल में अपने मन की बात कही और जिम्मेदारों से जवाब भी मांगा है।

बोले, वैसे तो हमारी बात नेताओं तक पहुंचती नहीं और न ही वे लोग आसानी से मिल पाते हैं। इससे दैनिक जागरण की चुनाव चौपाल में अपनी आवाज हो बेहिचक कहेंगे। इसमें सबसे पहले व्यापारी गिरीश चंद्र गुप्ता बोले, मतदान करने से पूर्व प्रत्याशी की परख करेंगे। इसमें विकास करने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कन्नौज का किसान गेहूं व आलू पर आधारित है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उमर्दा में एक्सीलेंस फार वेजीटेबल प्लांट लगाया गया। वहां पर सब्जियों की पौध वैज्ञानिक विधि से तैयार कराई जाती है। इससे किसानों को दोगुना फायदा होने लगा है। चौपाल में बैठे जितेंद्र कुमार ने समर्थन करते हुए बोले, किसानों को जो सम्मान निधि दी जा रही है। इससे किसानों को बड़ी सहूलियत है। खाद-बीज की लागत निकल आती है।

किसानों के लिए सिचाई भी फ्री कर दी गई है। इससे लोगों को बड़ा फायदा हो रहा है। तभी मीनेश बोले, प्रधानमंत्री आवास, सामुदायिक इज्जतघर, पंचायत सचिवालय, हर घर नल, उज्जवला योजना समेत कई योजना चलाई हैं, जिससे गांव का विकास हुआ है। और हां, सड़कों का जाल तो पूरे उत्तर प्रदेश में बिछाया गया है। जिससे गांव के लोग आसानी से महानगरों तक जा सकें।

गांव की कनेक्टिविटी बेहतर होगी, तो किसान भी खुशहाल होगा। तभी आमिर बोले, कन्नौज के इत्र ने विदेशों में अपनी पहचान बनाई है। इससे करोड़ों रुपये खर्च कर इत्र पार्क तैयार कराया गया। अब जल्द ही इत्र पार्क में कारोबार शुरू हो जाएगी। कारोबार शुरू होते ही किसान भी अपनी परंपरागत फसलों को कम कर देंगे और फूलों की खेती करने लगेंगे।

फूलों की खेती से किसानों की आय भी डबल हो जाएगी। तभी वीर सिंह बोले, इस सरकार में अपराध नियंत्रण है। अपराधी अब अपराध करने में 100 बार अंजाम के बारे में सोचते हैं। इसके बावजूद भी अपराध करते हैं तो अंजाम, 10 दिन में सामने आ जाता है। ऐसे लोगों को पुलिस भूमिगत करने के बाद संपत्ति को भी मिटा दिया जाता है।

अहिबरन बोले, 13 मई को मतदान होना। मतदान करने से पूर्व हम एक बार विचार जरूर करेंगे। पुष्पेंद्र कुमार बोले, अयोध्या में प्रभु श्रीराम का मंदिर तैयार हो गया है। कई वर्ष बाद मंदिर तैयार हुआ है। अंकित गुप्ता बोले, भैया सही कह रहे हैं। विकास हो रहा है। इसके साथ ही ठठिया में एक्सप्रेसवे के पास औद्योगिक नगरी विकसित होने वाली है। जिस दिन वहां पर फैक्ट्री स्थापित हो जाएंगी, उस दिन जिले से बेरोजगारी बिल्कुल दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: अमित शाह ने चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए दिया जीत का मंत्र, बोले- गुजरात मॉडल पर करें काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.