539 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच, 92 गोल्डन कार्ड बने

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का जिले की सभी पीएचसी पर आयोजन हुआ। 539 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच हुई और आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Dec 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sun, 26 Dec 2021 10:39 PM (IST)
539 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच, 92 गोल्डन कार्ड बने
539 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच, 92 गोल्डन कार्ड बने

शामली, जागरण टीम। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का जिले की सभी पीएचसी पर आयोजन हुआ। 539 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच हुई और आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

प्रत्येक रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर आरोग्य मेला होता है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को चिकित्सीय परामर्श और उपचार मिल सके। क्योंकि पीएचसी स्तर पर चिकित्सकों की कमी है। लेकिन आरोग्य मेले में सभी पीएचसी पर चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाती है। रविवार को 26 चिकित्सक और 115 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी रही। मरीजों में 239 पुरुष, 208 महिला और 92 बच्चे शामिल रहे। बुखार के मरीज अब कम हो गए हैं, लेकिन नजला-जुकाम, खांसी के मरीज आए। गर्भवती महिलाएं भी पहुंची।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से बचाव को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आयुष्मान योजना के 92 पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए। एक दिवसीय शिविर में परामर्श व दिया उपचार

कैराना : आशा न्यूरो केयर की ओर से एक दिवसीय निश्शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। इस मौके पर दिल्ली एम्स के न्यूरो सर्जन डा. अश्वनी कुमार की अगुवाई में चिकित्सकों ने करीब तीन सौ मरीजों की जांच की और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परामर्श देते हुए दवा वितरित की गईं।

रविवार को नगर के मोहल्ला आलकलां में सीओ कार्यालय के निकट वसीम अहमद एडवोकेट के आवास पर आशा न्यूरो केयर की ओर से एक दिवसीय निश्शुल्क न्यूरो स्पाइन व फिजिशियन शिविर का आयोजन किया। शिविर में दिल्ली एम्स के न्यूरो सर्जन डा. अश्वनी कुमार पहुंचे, जिनकी अगुवाई में जनरल फिजिशियन डा. कंवर अली व डा. मोहित शर्मा सहित डाक्टरों की विशेष टीम ने क्षेत्र से आए मरीजों की जांच की।

फिजियोथेरेपी की जांच डा. विकास द्वारा की गई। शिविर में मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श देते हुए उन्हें निश्शुल्क दवा भी वितरित की गई। शिविर संयोजक ओमबीर मोर ने बताया कि शिविर में लगभग तीन सौ मरीजों की निश्शुल्क जांच कर उन्हें दवा दी गई है। इस दौरान चौधरी अनीस अहमद एडवोकेट, मोहम्मद नदीम, चौधरी राकिब, चौधरी आरिफ व मुनव्वर चौहान आदि का विशेष सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी