आयुष्मान कार्ड से 5100 श्रमिकों को मिलेगा लाभ

जेएनएन बहजोई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत आरोग्य योजना का अब क्रियान्वयन सम्भल में भी होगा। इसके

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 01:15 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 01:15 AM (IST)
आयुष्मान कार्ड से 5100 श्रमिकों को मिलेगा लाभ
आयुष्मान कार्ड से 5100 श्रमिकों को मिलेगा लाभ

जेएनएन, बहजोई: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत आरोग्य योजना का अब क्रियान्वयन सम्भल में भी होगा। इसके लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। योजना के तहत पांच हजार से अधिक श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। जिसमें पांच लाख रुपये का बीमा होता है। सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में श्रमिक अब गंभीर बीमारी में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

इसके तहत शासन से जिले में पंजीकृत लाभार्थी श्रमिकों की सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। जिनके नाम से आयुष्मान कार्ड जारी किए जाएंगे। आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने वाले श्रमिकों को गंभीर बीमारी का इलाज कराने के लिए आर्थिक तंगी आड़े नहीं आएगी। वह प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेश में सूचीबद्ध प्राइवेट किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकेंगे, जिसका खर्चा हजारों में हो या फिर पांच लाख तक का हो, सभी का भुगतान भारत सरकार करेगी।

ब्लाक स्तर पर हो रही नामों की छटनी

स्वास्थ्य विभाग को श्रम विभाग कार्यालय में पंजीकृत 51 सौ श्रमिकों की सूची शासन से उपलब्ध करा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग को मिली सूची के अनुसार उन्हें फिल्टर किया जा रहा है। ब्लाक स्तर से उनके नामों को छांटा जा रहा है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले में 5100 पंजीकृत श्रमिकों की सूची शासन से मिली है। सभी के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे वह गंभीर बीमारी का पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सूचीबद्ध निजी अस्पताल में करा सकेंगे। ब्लाक स्तर पर नामों की छंटनी की जा रही है।

डा. अजय कुमार सक्सेना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सम्भल

chat bot
आपका साथी