मंडल के तीन जिलों लिए बनाए छह सचल दल

आठ मई से होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। मंडल में तीन और जिला स्तर पर छह सचल दल बनाए गए है। परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए मानीटरिग सेल के अलावा जिला स्तरीय कंट्रोल बनाने का काम प्रगति पर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 07:05 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 07:05 PM (IST)
मंडल के तीन जिलों लिए बनाए छह सचल दल
मंडल के तीन जिलों लिए बनाए छह सचल दल

सहारनपुर, जेएनएन। आठ मई से होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। मंडल में तीन और जिला स्तर पर छह सचल दल बनाए गए है। परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए मानीटरिग सेल के अलावा जिला स्तरीय कंट्रोल बनाने का काम प्रगति पर है। परीक्षा में 73 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

कोरोना संकट के बीच इस बार बोर्ड परीक्षाएं आठ मई से आरंभ होंगी। पहले ये परीक्षाएं 24 अप्रैल से आरंभ होनी थी लेकिन पंचायत चुनाव के चलते परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। परीक्षाओं के लिए जिला स्तर पर कड़ी जद्दोजहद के बाद बनाए गए 98 केंद्रों में 15 राजकीय स्कूल 68 अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूल तथा 15 वित्तविहीन स्कूल शामिल है। हाईस्कूल संस्थागत में 37 हजार 799 तथा इंटर 32 हजार 331 तथा हाईस्कूल व्यक्तिगत में 699 तथा इंटरमीडिएट में 2306 छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। दोनों परीक्षाओं में कुल 73 हजार 135 छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। शासन की मंशा के अनुरूप यूपी बोर्ड द्वारा अधिकारियों को नकल रोकने के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए है। मंडल स्तर संयुक्त शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक तथा मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक के तीन सचल दल बनाए गए है। जिला स्तर पर छह सचल दल बनाए गए है, इनमें जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा चार सचल दल राजकीय हाईस्कूल-इंटर कालेज के प्रधानाचार्यों के नेतृत्व में बनाए गए है। परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए राजकीय कन्या इंटर कालेज में मानिटरिग सेल बनाया जाएगा। सेल से परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर स्क्रीन के माध्यम से सीधे निगरानी रखी जायेगी। इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर कंट्रोल रूम बनाने का काम प्रगति पर है। कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सहित केंद्र व्यवस्थापकों से सीधे संपर्क रखा जाएगा।

वर्जन..

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए मंडल व जिला स्तर पर सचल दलों का गठन किया गया है। मानिटरिग सेल व कंट्रोल रूम से भी परीक्षाओं की निगरानी की जाएगी।

आरपी शर्मा, संयुक्त शिक्षा निदेशक।

chat bot
आपका साथी