कोरोना मरीजों की देखभाल में न हो लापरवाही : डीएम

डीएम अखिलेश सिंह ने कहा कि किसी भी स्तर पर कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सर्विलांस टीमें सर्वेक्षण कार्य में तेजी लाएं। यदि कही दिक्कत हो तो उच्चाधिकारियों को अवगत करा समय से समस्या का निदान कराएं। कहा कि ट्रूनेट मशीन के माध्यम से भी सैंपलिग कार्य में तेजी लाई जाए और कोविड-19 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री पर भी नजर रखी जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 11:13 PM (IST)
कोरोना मरीजों की देखभाल में न हो लापरवाही : डीएम
कोरोना मरीजों की देखभाल में न हो लापरवाही : डीएम

सहारनपुर,जेएनएन। डीएम अखिलेश सिंह ने कहा कि किसी भी स्तर पर कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सर्विलांस टीमें सर्वेक्षण कार्य में तेजी लाएं। यदि कही दिक्कत हो तो उच्चाधिकारियों को अवगत करा समय से समस्या का निदान कराएं। कहा कि ट्रूनेट मशीन के माध्यम से भी सैंपलिग कार्य में तेजी लाई जाए और कोविड-19 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री पर भी नजर रखी जाए।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड के नियमों का पालन न करने वालों पर सख्ती की जाए। मास्क न पहनने वालों पर चालान व जुर्माने की कार्रवाई लगातार जारी रखें। उन्होंने कहा कि उप मुख्य चिकित्साधिकारियों को भी अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी जाए और कार्य को पूरा करने के साथ-साथ डाटा फीडिग में भी तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी मरीज चिकित्सालयों के होल्डिग एरिया में न रहे, उसे तत्काल इलाज उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि डोर-टू-डोर सर्वे, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग, संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का रैपिड एन्टीजन टेस्ट, एंबुलेंस व्यवस्था, सहित सभी चिकित्सालयों में डाक्टरों द्वारा राउंड लिए जाए, होम आइसोलेशन व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जाए। पंचायतीराज अधिकारी को निर्देश दिए कि वह पंचायतों में कोविड-19 और संचारी रोगों की आम ग्रामीणों को जानकारी देते रहे। साफ-सफाई, तथा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में कोई कोताही न बरते। किसी भी स्थान पर बरसात का पानी जमा न होने दें तथा एंटी लार्वा छिड़काव व फागिग कार्य नियमित रूप से करवाते रहें। डीएम ने कहा कि शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए प्रधानों की बैठक बुलाकर उन्हें कोविड-19 और संचारी रोगों के प्रति जानकारी दें। सर्विलांस टीमों को भी निर्देश दिए कि वे प्रभावी ढंग से मेडिकल स्क्रीनिग का कार्य कराएं। इस कार्य में कोई शिथिलता न बरती जाए। बैठक में सीएमओ डा. बीएस सोढी, एडीएमई एसबी सिंह, एडीएमएफ विनोद कुमार, एडीएम न्यायिक प्रदीप कुमार, नगर मजिस्ट्रेट सुरेश कुमार सोनी, एसडीएम सदर अनिल कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद आदि अधिकारी रहे।

chat bot
आपका साथी