भू -माफिया ने तालाब की भूमि पर कब्जा कर काटी कालोनी

देवबंद नगर क्षेत्र में भू माफिया ने बड़े स्तर पर तालाब की भूमि पर कब्जा कर वहां आवासीय कालोनी काट दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:55 PM (IST)
भू -माफिया ने तालाब की भूमि पर कब्जा कर काटी कालोनी
भू -माफिया ने तालाब की भूमि पर कब्जा कर काटी कालोनी

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद नगर क्षेत्र में भू माफिया ने बड़े स्तर पर तालाब की भूमि पर कब्जा कर वहां आवासीय कालोनी काट दी है। हालांकि राजस्व विभाग की रिपोर्ट के बाद भी प्रशासन ने उक्त तालाब की भूमि को कब्जा मुक्त नहीं कराया, जिसके चलते माफिया द्वारा तालाब का भराव कराकर बिना नक्शे ही कालोनी काटी जा रही है।

नगर क्षेत्र के भायला रोड स्थित करीब पांच बीघा तालाब की भूमि पर भूमाफिया ने पहले तो मिट्टी का भराव करा दिया, जिसके बाद वहां आवासीय कालोनी काट दी। आश्चर्य की बात यह है कि राजस्व विभाग के निरीक्षक व लेखपाल द्वारा उक्त तालाब की भूमि के संबंध में उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित की गई थी कि तालाब की भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। संबंधित भू माफिया के खिलाफ कार्रवाई की बात भी स्पष्ट लिखी थी, लेकिन राजनीतिक रसूख के चलते तालाब की भूमि मिट्टी का भराव कराकर कब्जा कर ली गई। अब माफिया यहां चारदीवारी कर कालोनियां काटने में व्यस्त है। प्रशासन की नाक के नीचे सब कुछ हो जाने के बाद भी अधिकारी मौन हैं। बता दें कि विगत दिनों जिला स्तरीय बैठक में जिला अधिकारी अखिलेश सिंह ने राजस्व विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों को भू माफियाओं पर कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बावजूद भी देवबंद में सरकारी भूमि, तालाबों और खेती योग्य भूमि पर भू माफिया अवैध कालोनी काट रहे हैं।

-----

आबादी दर्ज नहीं, काट रहे कालोनी

नगर क्षेत्र में भू माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे प्रशासनिक व्यवस्था को सीधी चुनौती दे रहे हैं। अपने राजनीतिक रसूख के दम पर खेती योग्य भूमि पर भी बिना धारा 80 कराई आवासीय कालोनी काटी जा रही है। नियम व कानून की जानकारी नहीं होने के चलते आम आदमी इन माफिया के जाल में फंस जाते हैं।

-----

इन्होंने कहा..

राजस्व विभाग द्वारा माफिया के संदर्भ में शासन के उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा रही है। तालाब की भूमि को कब्जा मुक्त कराकर संबंधित माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हर्ष चावला, तहसीलदार देवबंद।

chat bot
आपका साथी