सेहत को नुकसान, बंद करो धूमपान

रामपुर : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सदस्य संस्था आयुर्जीवनम सेवा समिति के प्रशिक्षकों ने शुक्रवार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 May 2018 10:35 PM (IST) Updated:Fri, 18 May 2018 10:35 PM (IST)
सेहत को नुकसान, बंद करो धूमपान
सेहत को नुकसान, बंद करो धूमपान

रामपुर : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सदस्य संस्था आयुर्जीवनम सेवा समिति के प्रशिक्षकों ने शुक्रवार को बिलासपुर के डीएवी इंटर कॉलेज और राजकीय इंटर कॉलेज में शिविर लगाकर छात्रों कों तंबाकू से दूर रहने की हिदायत दी।

संस्था की ओर से राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। समिति के प्रशिक्षक सईद अहमद और हसीन अहमद ने दोनों कॉलेज के बच्चों को तंबाकू के सेहत पर दुष्प्रभाव बताए। संस्था ने कार्यक्रम के दौरान त्वरित विचार मंच का आयोजन किया, जिसमें 20 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया और तंबाकू के दुष्प्रभावों पर चर्चा की।

विचार मंच प्रतियोगिता में प्रथम आने वाली पूजा ने कहा कि घर का एक भी सदस्य अगर तंबाकू का सेवन करता है तो उसका असर घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है। तंबाकू का सेवन करने वाले न केवल अपनी सेहत का नुकसान करते है, बल्कि परिवार के दूसरे सदस्यों को भी मानसिक तौर पर पीड़ा पहुंचाते हैं। छात्र विक्रम ने कहा कि हमें तंबाकू और धूमपान करने वालों का सामाजिक बहिष्कार कर देना चाहिए। प्रियांशल ने तंबाकू इस्तेमाल करने वालों को प्रतिदिन टोकने को कहा। प्रतियोगिता में सुरजीत बाबू, पंकज आदि 10 छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

इस मौके इस अवसर पर प्रधानाचार्य जगत ¨सह, जीएस शर्मा, अध्यापक विवेक कुमार राजपूत, रामयश मौर्य, ज्ञानेन्द्रपाल, एनवी ¨सह आदि रहे।

chat bot
आपका साथी