सम्मान निधि के नाम पर किसानों को बेवकूफ बना रही सरकार

भाकियू टिकैत की हुई मासिक पंचायत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 11:40 PM (IST)
सम्मान निधि के नाम पर किसानों  को बेवकूफ बना रही सरकार
सम्मान निधि के नाम पर किसानों को बेवकूफ बना रही सरकार

जागरण संवाददाता, मिलक : भारतीय किसान यूनियन टिकैत की मासिक पंचायत निरीक्षण भवन में हुई। पंचायत में किसानों की समस्याओं से संबंधित मुद्दों पर वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए।

मासिक पंचायत को संबोधित करते हुए प्रदेश संगठन मंत्री अजय बाबू गंगवार ने कहा कि यूपी समेत सभी बीजेपी शासित राज्यों में योजनाओं के नाम पर गरीब मजदूर किसानों का शोषण किया जा रहा है। यूपी में किसान सम्मान निधि के नाम पर किसानों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। किसानों का फसल बीमा भी समाप्त कर दिया गया और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का मुआवजा भी नहीं दिया गया।

ब्लाकाध्यक्ष एमडी कादरी ने कहा कि किसानों की हालत दिन-ब-दिन बुरी होती जा रही है। एक ओर किसानों को बारिश की वजह से फसलों में नुकसान झेलना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर बची हुई फसल से अपनी भरपाई करने के लिए किसान सोचता है। किसानों की समस्या को शीघ्र गंभीरता से नहीं लिया गया तो संगठन प्रशासन के खिलाफ कठोर रुख अपनाते हुए अनिश्चितकालीन धरना करेगा।

पंचायत में नरेश चंद गंगवार, संजू खान, अबरार हुसैन, नाजिम, गोविद के साथ दर्जनों नए कार्यकर्ताओं को भाकियू टिकैत की सदस्यता ग्रहण कराई। पंचायत के बाद उप जिलाधिकारी डॉ. ज्योति गौतम को किसानों की समस्या से संबंधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लिखा कि किसानों की फसलों को बर्बाद करने वाले आवारा पशुओं को पकड़कर गोशाला भेजा जाए, जिससे किसानों की फसल बर्बाद न हो सके। चीनी मिलों द्वारा किसानों के गन्ने की बकाया धनराशि जल्द से जल्द अदा की जाए। किसानों की गन्ने की पर्ची अत: शीघ्र उपलब्ध कराई जाए। बिजली विभाग द्वारा किसानों के साथ सौतेला बरताव किया जा रहा है। लगातार किसानों द्वारा बिजली के तार खिचवाने के लिए कई बार पत्र दिए जा चुके हैं। उसके बावजूद भी बिजली विभाग कोई सुध नहीं ले रहा है। नवीन मंडी समिति के सामने वाली सड़क का निर्माण नहीं किया गया है। अगर शीघ्र ही इन मुद्दों पर प्रशासन गौर नहीं करेगा तो हमारा संगठन अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेगा।

ज्ञापन सौंपने के दौरान तहसील अध्यक्ष वीरेंद्र गंगवार, जिला उपाध्यक्ष पूरन लाल गंगवार, जिला सचिव विनोद प्रकाश सक्सेना, महेश बाबू, वसीम खान, राजकिशोर कश्यप, उस्मान अली, इस्लाम अली, नरेंद्र गंगवार, सिराज अहमद उस्मानी, फूल सिंह, इंतजार हुसैन, भूपराम, अनोखे लाल, ज्वाला प्रसाद, यशपाल, चंद्रसेन, दान सिंह यादव, महेंद्र सिंह यादव, हरपाल, नाजिम, शकील, कुलवीर सिंह, रवि, सेवा राम, मनोहर, विवेक आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता भूप राम गंगवार और संचालन महेश बाबू ने किया।

chat bot
आपका साथी