कोठरी में रखे पटाखों में विस्फोट, महिला की मौत

जागरण टीम रायबरेली भदोखर थाना क्षेत्र के मनेहरू गांव में गुरुवार रात शार्ट सर्किट से पट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 06:28 AM (IST)
कोठरी में रखे पटाखों में विस्फोट, महिला की मौत
कोठरी में रखे पटाखों में विस्फोट, महिला की मौत

जागरण टीम, रायबरेली : भदोखर थाना क्षेत्र के मनेहरू गांव में गुरुवार रात शार्ट सर्किट से पटाखों के ढेर में आग लग गई। विस्फोट हुआ और कमरे में रखा सिलिंडर भी फट गया। इसकी वजह से पक्की कोठरी और बरामदा ढह गया। हादसे में एक महिला की मौत हो गई और चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से तीन लोगों का इलाज लखनऊ ट्रामा सेंटर में चल रहा है।

मनेहरू गांव के सलीम और शकील दोनों भाई हैं और पटाखा बेचने का काम करते हैं। इस बार दीवाली पर पटाखा बिक्री के लिए दोनों ने अस्थायी लाइसेंस लिया। गुरुवार रात लगभग 8.30 बजे वह भारी मात्रा में बाजार से पटाखा खरीदकर लाए और पड़ोस में अपने चाचा सईद के घर में कोठरी के भीतर रख दिया। बताते हैं कि देर रात शार्ट सर्किट हुआ। जिससे कमरे में आग लग गई और पटाखे फटने लगे। आग कोठरी में रखे सिलिंडर तक पहुंच गई और वो ब्लास्ट कर गया। हादसे में सईद (60), उसके बेटे रईश (25) और जमील (27), जमील की पत्नी सालिया (20) और जरीना (27) पत्नी समीम गंभीर रूप से झुलस गए। सभी घायलों को आननफानन जिला अस्पताल लाया गया। यहां हालत गंभीर होने पर सालिया, जमील, रईश और जरीना को ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। मगर, रास्ते में ही सालिया की मौत हो गई। विस्फोट की सूचना मिलते ही सीओ सिटी गोपीनाथ सोनी व भदोखर पुलिस मौके पर पहुंच गई और घटना की पड़ताल की। इधर, गांव वालों का कहना है कि सलीम और सलील देसी पटाखा भी बनाते हैं। अंदेशा जताया गया कि पटाखा बनाते वक्त विस्फोट हुआ। तभी इतने लोग एक साथ झुलस गए। गनीमत रही कि समय रहते लोगों को वहां से निकाल लिया गया। अग्निशमन विभाग को भी बुलाया गया, जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका।

सीओ बोले,

शार्ट सर्किट से आग लगी। इसी वजह से हादसा हुआ। प्रारंभिक जांच में यही बात सामने आई है। अभी किसी प्रकार की तहरीर नहीं मिली है। जांच की जा रही है।

गोपीनाथ सोनी, क्षेत्राधिकारी नगर

chat bot
आपका साथी