कोरोना काल में दो लाख 78 हजार बच्चों को मिलेगा राशन

कोरोना काल में परिषदीय स्कूल बंद चल रहे हैं। मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत सरकार ने बच्चों को राशन व कनवर्जन कास्ट देने का निर्देश दिया है। इसमें जिले के दो लाख 78 बजार बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। इन्हें राशन और कनवर्जन कास्ट दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 11:11 PM (IST)
कोरोना काल में दो लाख 78 हजार बच्चों को मिलेगा राशन
कोरोना काल में दो लाख 78 हजार बच्चों को मिलेगा राशन

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : कोरोना काल में परिषदीय स्कूल बंद चल रहे हैं। मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत सरकार ने बच्चों को राशन व कनवर्जन कास्ट देने का निर्देश दिया है। इसमें जिले के दो लाख 78 बजार बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। इन्हें राशन और कनवर्जन कास्ट दी जाएगी।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को मार्च से 2020 से बंद कर दिया गया था। 15 मार्च 2021 को कोविड के नियमों का पालन करते हुए बच्चों को स्कूल बुलाया गया, लेकिन अधिकांश अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा। बच्चे स्कूल भले नहीं आए लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग उन्हें मध्याह्न भोजन का राशन व पैसा देगा। इसके लिए शासन ने एक सितंबर 2020 से नौ फरवरी 2021 तक परिषदीय स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के अंतर्गत राशन गेहूं और चावल देने के साथ ही कनवर्जन कास्ट देने का निर्देश दिया है। इससे जिले के दो लाख 78 बच्चे लाभान्वित होंगे। प्राइमरी के बच्चों को 138 तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को 124 दिनों का राशन तथा कनवर्जन कास्ट दी जाएगी। कनवर्जन कास्ट में दूध का पैसा भी शामिल रहेगा। राशन का गेहूं और चावल कोटेदारों के यहां से लेना होगा तथा कनवर्जन कास्ट बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। प्राइमरी के एक बच्चे को 4.6 किग्रा गेहूं, 9.2 किग्रा चावल तथा पूर्व माध्यमिक के बच्चों को 6.2 किग्रा गेहूं और 12.4 किग्रा चावल दिया जाएगा। इसके अलावा प्राइमरी के बच्चों को 685 रुपये व पूर्व माध्यमिक के बच्चों को 923 रुपये कनवर्जन कास्ट के रूप में दिए जाएंगे। एमडीएम के जिला समन्वयक मो. इजहार ने बताया कि कनवर्जन कास्ट की धनराशि भेजने के लिए बच्चों के माता पिता का खाता नंबर हेडमास्टरों से मांगा गया है।

----------

पूर्व में दिया था 125 दिनों का राशन

जिले के सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के 2.84 लाख नौनिहालों को 49 दिनों का मिड डे मील का खाद्यान्न व कनवर्जन कास्ट और दिया जाएगा। इसके लिए शासन के सचिव आरबी सिंह ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। प्रथम चरण में लॉकडाउन व गर्मी की छुट्टियों के 76 दिनों का राशन व कनवर्जन कास्ट बच्चों को दी जा चुकी है। 30 जून तक का राशन व पैसा अभिभावकों के खाते में भेजा जा चुका है। अब एक जुलाई से 30 अगस्त तक का एमडीएम दिया जाएगा। राशन कोटेदार के माध्यम से दिया जाएगा। अभिभावकों को एक पत्र दिया जाएगा, जिसे दिखाकर वह राशन प्राप्त कर सकेंगे। जबकि कनवर्जन कास्ट सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। प्राइमरी स्कूल के एक बच्चे को 49 दिनों का 243.50 रुपये तथा जूनियर विद्यालय के प्रत्येक बच्चे को 365 रुपये कनवर्जन कास्ट दी जाएगी।

जिला समन्वयक एमडीएम मो. इजहार ने बताया कि इससे जिले में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के दो लाख 84 हजार 291 बच्चे लाभान्वित होंगे। बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह प्राइमरी व जूनियर के बच्चों को 49 दिनों का खाद्यान्न व कनवर्जन कास्ट भेजने की व्यवस्था करें।

chat bot
आपका साथी