..तो अब हर माह मिलने वाला राशन भी मिलेगा निश्शुल्क

प्रतापगढ़ कोरोना के संक्रमण से लोग डरे हुए हैं। इससे बचने के लिए लोग परदेस से अपने घर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 09:25 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 09:25 PM (IST)
..तो अब हर माह मिलने वाला राशन भी मिलेगा निश्शुल्क
..तो अब हर माह मिलने वाला राशन भी मिलेगा निश्शुल्क

प्रतापगढ़ : कोरोना के संक्रमण से लोग डरे हुए हैं। इससे बचने के लिए लोग परदेस से अपने घर आ गए हैं। यहां तक कि कोरोना से बचने के लिए लोग घरों में कैद हो गए हैं। कोरोना काल में कामकाज ठप होने से लोग आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। उनको राशन का संकट न झेलना पड़े, इसके लिए शासन की ओर से उनको हर माह निश्शुल्क राशन दिया जा रहा है। एक ओर जहां कार्डधारकों को प्रघानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट पर पांच किलो राशन निश्शुल्क दिया जा रहा है, वहीं अब कार्डधारकों को हर माह मिलने वाला राशन भी निश्शुल्क देने का निर्णय लिया गया है। अभी तक उनको रूटीन वाला राशन पैसा देकर चुकाना पड़ता था। हालांकि शासन के इस निर्णय से कार्डधारकों को काफी सहूलियत मिलेगी।

जिले भर में पांच लाख से अधिक कार्डधारक हैं। इसमें करीब 70 हजार अंत्योदय कार्डधारक हैं, बाकी के पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जहां कार्डधारकों को राशन मिलने लगा है। वहीं पांच जून से उनको फिर से राशन मिलेगा। इसी तरह से उनको हर माह मिलने वाला राशन भी 20 जून से मिलेगा। खास बात यह है कि इस बार तीन माह की चीनी एक साथ मिलेगी। 20 जून से मिलने वाले राशन के साथ तीन किलो चीनी भी दी जाएगी। यह चीनी केवल अंत्योदय कार्डधारकों को 18 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। माह भर में दो बार राशन मिलने से उनको काफी राहत मिलेगी। राशन का संकट दूर हो जाएगा।

--- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट पर पांच किलो राशन कार्डधारकों को निश्शुल्क मिल रहा है। हर माह मिलने वाला राशन भी जून माह से निश्शुल्क मिलने लगेगा। अंत्योदय कार्डधारकों को तीन माह की चीनी जून माह में एक साथ मिलेगी। बाजार से काफी सस्ते दाम पर चीनी कार्डधारकों को मिलेगी।

- मनोज कुमार, ज्वाइंट कमिश्नर प्रयागराज (खाद्य एवं रसद विभाग)

chat bot
आपका साथी