रोडवेज बसों में खामी मिलने पर नपेंगे डिपो के अधिकारी

रोडवेज बसों को मानक पर चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Dec 2019 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 22 Dec 2019 10:32 PM (IST)
रोडवेज बसों में खामी मिलने पर नपेंगे डिपो के अधिकारी
रोडवेज बसों में खामी मिलने पर नपेंगे डिपो के अधिकारी

जासं, प्रतापगढ़ : प्रदूषण के दबाव के बीच रोडवेज बसों को मानक पर चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग के इस निर्देश को अमल में लाने को प्रतापगढ़ के अधिकारी भी लगे हैं। यूपी एसआरटीसी के एमडी द्वारा जारी किया गया फरमान निगम के अफसरों की नींद उड़ाने वाला है।

प्रबंध निदेशक ने कहा है कि सफर को दुर्घटना शून्य करने के लिए प्रत्येक वाहन में स्पीड कंट्रोल डिवाइस लगाया जाए। ब्रेक, स्टेयरिग व सभी लाइटें वाइपर सही हों। सीनियर फोरमैन प्रत्येक चालकों से दैनिक रूप से काउंसिल करेंगे। दुर्घटना शून्यता को लेकर निर्देश व सुझाव देंगे। परिवहन निगम की इमेज बसों से जुडी हुई है, ऐसे में बसों की दशा ठीक हो। बसें अंदर व बाहर से साफ सुथरी हों। बिना समुचित सफाई किए कोई भी बस मार्ग पर न निकाली जाए। कमी मिलने पर वरिष्ठ केंद्र प्रभारी व सीनियर फोरमैन व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। वह यह सुनिश्चित करेंगे कि वाहन मानक के अनुसार धुले हैं। जो बस बिना धुली हुई बस स्टेशन पर आए उनके चालक को न जाने दें। यदि बिना धुली हुई बस चली तो वरिष्ठ केंद्र प्रभारी पर कार्रवाई तय है।

प्रदूषण के लिए प्रत्येक बस को सीनियर फोरमैन अपनी देखरेख में चेक कराएंगे। मानक से अधिक धुआं देने पर उसे दुरुस्त किया जाए। खासकर दिल्ली जाने वाली प्रत्येक बस को व्यक्तिगत रूप से चेक कराना है। प्रदूषण सर्टीफिकेट बस में चस्पा करने को भी एमडी ने कहा है। हर बस में फास्ट टैग भी लगाने को कहा गया है। रोड पर होगी चेकिग

निगम ने 31 बिदुओं पर बसों को ठीक कराने को कहा है। इसकी चेकिग के लिए दूसरे जोन के अधिकारियों को लगाया जाएगा। एमडी ने चेतावनी दी है कि सीनियर फोरमैन सतर्क रहें। चेकिग में कमी मिलने पर वह सीधे कड़ी कार्रवाई के दायरे में लाए जाएंगे। प्रबंध निदेशक के निर्देश के बारे में सबको बता दिया गया है। नोटिस बोर्ड पर भी लगा दिया गया है। लापरवाही मिलने पर निगम मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

-एमआर भारती, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज प्रतापगढ़

chat bot
आपका साथी