जलाभिषेक को शिव मंदिरों में लगा रहा तांता

By Edited By: Publish:Tue, 05 Aug 2014 01:54 AM (IST) Updated:Tue, 05 Aug 2014 01:54 AM (IST)
जलाभिषेक को शिव मंदिरों में लगा रहा तांता

प्रतापगढ़ : सावन के अंतिम सोमवार को शिव मंदिरों में कंवरियों का जमावड़ा लगा रहा। पूजन-अर्चन व जलाभिषेक को श्रद्धालु हर तरफ से उमड़ पड़े थे। शहर के बेल्हा देवी धाम में प्रात: से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। शिव मंदिर में जलाभिषेक करने को वे कतार में नजर आए।

आस्था के इस महीने में आखिरी सोमवार का विशेष महत्व है। इस दिन बाबा भेले की कृपा भक्तों पर ज्यादा होती है। कहते हैं कि वह जिस मनोकामना की पूर्ति के लिए बाबा के धाम में सिर झुकाता है उसकी वह मनोकामना पूरी हो जाती है? इसी आस्था व विश्वास को लेकर श्रद्धालु बाबा के द्वार पहुंचे। हर-हर बम-बम की गूंज के बीच किसी ने जल चढ़ाया तो किसी ने दुग्ध का अभिषेक किया। हालांकि कांवरियों का जत्था दो दिन पहले से ही सड़कों पर उमड़ पड़ा था। वे सभी फाफामऊ, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, मानिकपुर से गंगा जल लेकर वापस आ रहे थे। किसी ने बाबा घुइसरनाथ धाम में जाकर इस जल को बाबा के चरणों में अर्पित किया तो कोई बाबा बेलखरनाथ धाम गया। कुंडा के गंगा किनारे के हौदेश्वर नाथ धाम व भयहरण नाथ धाम कटरा गुलाब सिंह में भी शिव भक्तों का तांता लगा रहा। शिव मंदिरों में कांवरियों की टोलियां गेरुआ वस्त्र में निराली दिख रही थी।

-----

गंगा में डुबकी लगाकर किया पूजन

-बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन रहा मुस्तैद

-फोटो-04 कुंडा-1,2,3

----------------

कुंडा, प्रतापगढ़ : कुड़ा तहसील क्षेत्र के शिवालयों में भी शिव भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। भोर से ही शिव भक्त गंगा घाट पर पहुंचकर पहले स्नान किया और फिर बाबा भोले को जलाभिषेक किया।

हौदेश्वर नाथ धाम पर भी शिवभक्तों का रेला लगा रहा। वहां पर कांवरियों के अलावा हजारों की संख्या में लोगों ने भगवन शंकर को जलाभिषेक कर उनका आर्शीवाद लिया। जलाभिषेक के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। मानिकपुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में स्थित शिव मंदिरों पर जलाभिषेक करने के लिए रविवार से ही गंगा घाटों पर कांवरियों का आना शुरू हो गया था। कांवरियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए तहसील प्रशासन के साथ-साथ सर्किल पुलिस भी मुस्तैद नजर आई। कांवरिया गंगा स्नान करने के बाद जलाभिषेक के लिए गंगाजल के लिए अपने-अपने शिव मंदिरों के लिए निकल पड़े। उधर घाट पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए एसडीएम प्रदीप कुमार, सीओ सुकरम पाल तोमर एवं थानाध्यक्ष मो. हासिम समेत महिला पुलिस, गोताखोर पुलिस रही। क्षेत्र के शिव मंदिरों में हौदेश्वर नाथ धाम, झारखंड धाम, बिहारेश्वर धाम, आदि मंदिरों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर के महंथ के साथ ही समाज सेवियों को भी तैनात किया गया था।

--------

बाराही धाम में ऊं नम: शिवाय की गूंज

-फोटो : 04आरएनआई 03-

फोटो : 04आरएनआई02-

----------

रानीगंज, प्रतापगढ़ : सावन के आखिरी सोमवार को महिलाओं ने निर्जला व्रत रखा। सूर्यास्त के बाद शिवालयों में जाकर भगवान शिवशंकर की विधिवत पूजन किया। सुहागिन महिलाओं ने पति के दीर्घायु की कामना तो कुंवारी कन्याओं ने भी शंकर भोले की पूजा की। पौराणिक और एतिहासिक सिद्धपीठ मां बाराही देवी धाम चौहर्जन में भी सावन के आखिरी सोमवार पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। महिलाएं व पुरुष मां का दर्शन कर आर्शीवाद मांगते रहे। यहां सुबह से देर शाम तक भीड़ आती रही। मंदिर परिसर मां के जयकारों व हर हर बम बम के उद्घोष से गूंज रहा था। भक्त मां के दर्शन पाने को बेताब रहे।

कमोवेश यही हाल अंचल की मंदिर में भी रहा। क्षेत्र के राम जानकी मंदिर बरहदा, शिव शंकटमोचन मंदिर रानीगंज, शिवशक्ति मंदिर टोडर पट्टी, शिव मंदिर दुर्गागंज, त्रिवेंद्रम धाम रामापुर, हनुमान मंदिर मंशारामकापूरा, मां बारा देवी निधिपट्टी, राधाकृष्ण मंदिर देवगढ़ कमासिन, नाथेश्वरधाम शाहपुर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर भगवान शिव भोले व हनुमान, मां दुर्गा से आशीर्वाद मांगा।

जामताली प्रतिनिधि के अनुसार इसी तरह क्षेत्र के कमलेश्वरनाथ धाम शिवभक्तों के लिए आस्था का केंद्र बना है। सैकड़ों लोग प्रतिदिन जलाभिषेक व पूजन अर्चन कर भोले शिव से आर्शीवाद ले रहे हैं। मंदिर परिसर भगवान शिव के जयकारों से गूंज रहा है। कांवरियों का जत्था इलाहाबाद से जल भरकर कमलेश्वरनाथ धाम में जलाभिषेक किया। डीजे की धुन पर भक्त व कांवरियां खूब झूमे। वहीं कमलेश्वरनाथ धाम, पलियननाथ धाम के अलावा आशापुर कठार नंदईपुर शिवालयों में भी बोल बम जयकारों के साथ आरती हो रही है, जिससे पूरा क्षेत्र शिवमय हो गया है। इस दौरान रामानंद ओझा शास्त्री ने बताया कि सावन माह में भगवान शिव की पूजा से सारे पाप कट जाते हैं। इस अवसर पर कांवरियां संघ अध्यक्ष कमला प्रसाद, रामअचल पाण्डेय, डीडी मिश्र, पंडित पाल, राधेकृष्ण, संजय सुनील, सूबेदार, बृजेश, संगम, राहुल, दिनेश, राधेश्याम, अमर सिंह, सुमन, हेमंत, छोटू, सुनील सहित तमाम लोग मौजूद रहे। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस मौजूद रही।

सुरक्षा के मद्देनजर एसओ रानीगंज मनोज कुमार राय, एसआई मनोज सिंह, सियाराम वर्मा, महेंद्र सिंह के अलावा दुर्गा पाण्डेय, धीरेंद्र यादव सहित पुलिसकर्मी धाम पर डटे रहे।

chat bot
आपका साथी