प्राथमिक कक्षाएं गुलजार, रोली-चंदन से स्वागत

प्राथमिक कक्षाओं की दीवारों ने लंबे अरसे के बाद बच्चों का कोलाहल सुना। सोमवार को कक्षा एक से पांच तक के बच्चे लगभग एक वर्ष के बाद विद्यालय पहुंचे। बच्चों को विद्यालय में देखकर शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उत्साहित हुए। किसी ने तिलक व चंदन लगाकर तो किसी ने पुष्प वर्षा कर बच्चों का स्वागत किया। बच्चों को आकर्षित करने के लिए कई विद्यालयों को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:55 PM (IST)
प्राथमिक कक्षाएं गुलजार, रोली-चंदन से स्वागत
प्राथमिक कक्षाएं गुलजार, रोली-चंदन से स्वागत

पीलीभीत,जेएनएन: प्राथमिक कक्षाओं की दीवारों ने लंबे अरसे के बाद बच्चों का कोलाहल सुना। सोमवार को कक्षा एक से पांच तक के बच्चे लगभग एक वर्ष के बाद विद्यालय पहुंचे। बच्चों को विद्यालय में देखकर शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उत्साहित हुए। किसी ने तिलक व चंदन लगाकर तो किसी ने पुष्प वर्षा कर बच्चों का स्वागत किया। बच्चों को आकर्षित करने के लिए कई विद्यालयों को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था।

जनपद में हिदी माध्यम व अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालयों में अभिभावकों की लिखित अनुमति लेकर कक्षा एक से पांच तक के बच्चे पढ़ने पहुंचे। विद्यालय के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिग व हाथ सैनिटाइज कराकर प्रवेश दिया गया। कक्षाओं में बच्चों को बैठाने के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराया गया। हालांकि पहले दिन विद्यालयों में प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों की संख्या कम ही रही। विद्यालय में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया गया। भोजनावकाश में बच्चे टिफिन व पानी शेयर न करें, इसके लिए शिक्षक कक्षाओं में मौजूद रहे। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में प्रेरणा ज्ञानोत्सव की शुरुआत हुई। बरखेड़ा: प्राथमिक विद्यालय बरखेड़ा नंबर एक में बच्चों के आगमन पर उनका तिलक कर और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष सोना देवी, एआरपी विनय पांडेय, प्रधानाध्यापक राममूर्ति लाल, सहायक अध्यापक फुरकान हसन, आदित्य कुमार व अर्पित ने बच्चों का उत्साहपूर्वक स्वागत कर कक्षाओं में बैठाया। बच्चे अपने स्वागत से बेहद खुश नजर आए। बच्चों के स्वागत के लिए विद्यालय को रंग बिरंगे गुब्बारों और रंगोली से सजाया गया। बच्चों की इच्छा पर मिडडे मील में हलवा दिया गया।

फोटो: 1 पीआइएलपी 16

साल भर बाद स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है। पूरे साल पढ़ाई बाधित रही। अब विद्यालय आने से सब कुछ व्यवस्थित हो सकेगा।

-दिया शर्मा फोटो: 1 पीआइएलपी 17

स्कूल आने को लेकर काफी समय से उत्साहित थे। अपने दोस्तों से मिले पूरा साल बीत गया। दोस्तों के साथ पढ़ाई करने में आनंद आएगा।

- अजीत कोहली फोटो: 1 पीआइएलपी 18

कोरोना संक्रमण के कारण घर में बैठने को मजबूर होना पड़ा। साल भर तक विद्यालय छूट गया लेकिन अब स्कूल आने से पढ़ाई में लाभ मिलेगा।

- मानस सिंह फोटो: 1 पीआइएलपी 18

कोरोना वायरस से बचाव रखते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखनी होगी। स्कूल खुलने से पाठ्यक्रम जल्दी व अच्छी समझ के साथ कर सकेंगे।

- सौम्या वर्मा

chat bot
आपका साथी