न्यूरिया में तेंदुआ की चहलकदमी से दहशत

गुजरे दो दिन से गन्ने के खेत में दिखाई दे रहे तेंदुआ के खौफ से ग्रामीणों में दहशत है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Mar 2019 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 04 Mar 2019 11:12 PM (IST)
न्यूरिया में तेंदुआ की चहलकदमी से दहशत
न्यूरिया में तेंदुआ की चहलकदमी से दहशत

न्यूरिया (पीलीभीत) : गुजरे दो दिन से गन्ने के खेत में दिखाई दे रहे तेंदुआ के खौफ से ग्रामीण परेशान हैं। वन विभाग की टीम ने खेत के चारों तरफ जाल लगा दिया है। साथ ही ड्रोन कैमरे से तेंदुआ की खोजबीन की जा रही है। मौके पर पुलिस भी जुटी है। वहीं आसपास क्षेत्र के तमाम ग्रामीण भी मौजूद हैं। हालांकि अभी तक तेंदुआ पकड़ में नहीं आ सका है।

न्यूरिया थाना क्षेत्र के गांव पिपरई निवासी कृष्ण पाल का गन्ने का खेत बीसलपुर ब्रांच नहर के किनारे स्थित है। रविवार की सुबह खेतों में काम करने जा रहे ग्रामीणों को गन्ने के खेत में तेंदुआ दिखाई दिया। ग्रामीणों ने मामले की सूचना थाना पुलिस और वन विभाग को दे दी। तेंदुआ की मौजूदगी की भनक लगते ही ग्रामीणों में दहशत फैल गई। तमाम ग्रामीण बीते दिन भी खेत में निगरानी करते रहे। लेकिन तेंदुआ बाहर नहीं निकला। सोमवार की सुबह ग्रामीणों ने फिर गन्ने के खेत में तेंदुआ चहलकदमी करते देखा। देखते देखते खेत के आसपास तमाम ग्रामीणों की भीड़ लग गई। इस बीच थाना पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। वन विभाग की टीम ने खेत में तेंदुआ के पगचिन्ह होने की पुष्टि की। साथ ही वन विभाग की टीम ने गन्ने के खेत के चारों तरफ जाल लगा दिया है। इसके अलावा ड्रोन कैमरे के जरिये तेंदुआ की खोजबीन की जा रही है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक आदर्श कुमार भी मातहतों के साथ मौके पर पहुंच गए हैं। तमाम मशक्कत के बाद भी तेंदुआ पकड़ा नहीं जा सका है। फिलहाल वन विभाग की कोशिश तेंदुआ को फिर से जंगल की ओर खदेड़ने की चल रही है।

दो तेंदुआ होने की आशंका

गन्ने की खेत में एक नहीं दो तेंदुआ होने की भी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल वन विभाग की टीम इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं कर पा रही है। ड्रोन कैमरे से भी अभी तक तेंदुआ की तस्वीर नहीं मिल सकी है। दो दिन से गन्ने के खेत में तेंदुआ दिखाई देने से लोग खेतों पर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। वन विभाग और पुलिस के आने से तेंदुआ पकड़ने की आस बंधी है। -

वेदप्रकाश

तेंदुआ की चहलकदमी से इलाके में दहशत का माहौल है। लोग दिन में भी खेतों पर जाने से कतरा रहे हैं। - शंकर लाल

हमने कल भी खेत में तेंदुआ देखा था। आज भी सुबह खेत में तेंदुआ चहलकदमी करता दिखाई दिया। खेत के नजदीक कोई नहीं गया।

- चरनजीत

मेरे खेत में रविवार को तेंदुआ दिखाई दिया तो वन विभाग पुलिस को सूचना दे दी गई। सोमवार को फिर तेंदुआ दिखाई दिया है। वन विभाग की टीम पहुंच गई है।

- कृष्णपाल, खेत स्वामी

chat bot
आपका साथी