आधार डाटा अपलोड करने की कार्यवाही सुस्त

पीलीभीत : माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूल-कालेजों में सेवारत शिक्षक-शिक्षिकाओं के आधार डाट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jan 2018 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jan 2018 10:57 PM (IST)
आधार डाटा अपलोड करने की कार्यवाही सुस्त
आधार डाटा अपलोड करने की कार्यवाही सुस्त

पीलीभीत : माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूल-कालेजों में सेवारत शिक्षक-शिक्षिकाओं के आधार डाटा अपलोड करने की कार्रवाई काफी सुस्त गति से चल रही है, जिससे जनपद पिछड़ रहा है। इस संबंध में परियोजना अधिकारी ने पटल सहायक को तेज गति से डाटा अपलोड कराने के निर्देश दिए।

आधार नंबर को पहचान पत्र का दर्जा देने की कोशिश की जा रही है। छात्रवृत्ति से लेकर सभी कल्याणकारी योजनाओं में आधार नामांकन को अनिवार्य कर दिया गया। इसके बगैर किसी प्रकार का लाभ नहीं दिया जा रहा है। आधार डाटा लीकेज की सूचनाएं भी प्रकाश में आई है। अब सरकार वर्चुअल आइडी बनाने पर विचार कर रही है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूल-कॉलेजों में शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं का आधार नामांकन किया जा रहा है। स्कूलवार आधार नामांकन को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है, जिसमें काफी सुस्त गति अपनाई जा रही है। आरएमएसए के जिला परियोजना अधिकारी व डीआइओएस राजेश कुमार वर्मा ने आधार अपलोड करने की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद के 162 स्कूलों में से 107 स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं का आधार नंबर ही अपलोड हो सका है। उन्होंने आरएमएसए के पटल सहायक को आधार डाटा को तेजी से अपलोड कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की वेबसाइटों पर आधार नामांकन अपलोड किया जाना है। इसे तेजी से अपलोड करने के निर्देश दिए दिए गए हैं।

इंसेट-------

आधार नामांकन कराकर तीन दिन में दें सूचना

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा ने जिले के राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, वित्तविहीन मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित छात्र-छात्राओं का आधार नामांकन की प्रगति रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में प्रधानाचार्यों को पत्र जारी किए जा चुके हैं। पत्र में कहा गया है कि माध्यमिक स्कूलों में पढने वाले छात्र-छात्राओं को एमडीएम योजनाओं का लाभ मिल सके। छात्र-छात्राओं का तत्काल आधार नामांकन कराते हुए सूचना तीन दिन के अंदर खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दें।

chat bot
आपका साथी