नोएडा : टीबी पीड़ित बच्चों को पोषण वितरित करेगा रोटरी क्लब

कोरोना महामारी के बीच विभागीय स्तर पर अभियान न चलने के कारण नोएडा रोटरी क्लब ने टीबी ग्रसित बच्चों को पोषण आहार वितरित करने का निर्णय लिया है। रोटरी क्लब कैंप आयोजित कर 29 अक्टूबर को पोषण आहार वितरित करेगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 11:51 AM (IST)
नोएडा : टीबी पीड़ित बच्चों को पोषण वितरित करेगा रोटरी क्लब
पोषण आहार की कमी से बच्चों में बढ़ता जा रहा कुपोषण व टीबी का दंश

नोएडा, जेएनएन। पोषण आहार की कमी के चलते बच्चों में कुपोषण व टीबी का दंश बढ़ता जा रहा है। इस समय जिले में 3 हजार से अधिक कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चे हैं, वहीं 260 बच्चे टीबी से ग्रसित है। कोरोना महामारी के बीच विभागीय स्तर पर अभियान न चलने के कारण नोएडा रोटरी क्लब ने टीबी ग्रसित बच्चों को पोषण आहार वितरित करने का निर्णय लिया है। रोटरी क्लब कैंप आयोजित कर 29 अक्टूबर को पोषण आहार वितरित करेगा।

दरअसल, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में कंस्ट्रक्शन साइट ज्यादा है। साइटों पर कई गरीब परिवार दिनभर मजदूरी करते है, ऐसे में बच्चों को पोषण आहार की कमी हो जाती है, जिस कारण बच्चे कुपोषित व टीबी जैसी घातक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। वहीं, स्वजन अपने बच्चों को एनआरसी में भी ज्यादा दिन भर्ती नहीं रखतें। काम की तलाश में वह एक जगह से दूसरी जगह आते-जाते रहते हैं। पूरा उपचार न होने के कारण बीमारी बढ़ जाती है।

कोरोना महामारी के बीच विभागीय स्तर पर स्टाफ की ड्यूटी कोविड में लगी होने के कारण रोटरी क्लब ने 100 टीबी से ग्रसित बच्चों को पोषण वितरित करने के लिए सेक्टर-39 स्थित सामुदायिक केंद्र में कैंप आयोजित करने का निर्णय लिया है। टीबी अधिकारी डॉ. शिरीष जैन ने बताया कि रोटरी क्लब के माध्यम से पोषण आहार वितरित कराया जाएगा। इसके अलावा अन्य बच्चों को भी पोषण वितरित करने के लिए एनजीओ का सहारा लिया जा रहा है। टीम की ड्यूटी सैनिटाइजेशन व कंटेक्ट ट्रेसिंग में लगी है।

बीमारी बढ़ने की वजह

कंस्ट्रक्शन साइटों पर हर वक्त धूल उड़ती रहती है। अभिभावकों के काम में लगे होने के कारण बच्चे घर से बाहर निकलकर धूल-मिट्टी में खेलते हैं। ऐसे में धूल के महीन कण उनके मुंह व नाक के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और अंदर ही अंदर उन्हें बीमार बनाते हैं। इसके अलावा जिले में पानी की गुणवत्ता भी बेहद खराब है। पीने का साफ पानी न मिलने के कारण भी बीमारी बढ़ रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी